Breaking News

महिला ने किया सुसाइड: जान देने से पहले फेसबुक पर ल‍िखी पूरी पोस्ट, सोशल मीड‍िया पर वायरल

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक महिला ने एक युवक और उसके परिवार वालों के उत्पीड़न से तंग आकर फांसी लगाकर जान दे दी. फांसी लगाने से पहले महिला ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर एक पोस्ट भी आरोपी युवक और उसके परिवार के खिलाफ लिख कर लोगों से मदद करने की अपील की थी. फेसबुक पोस्ट लिखने के कुछ देर बाद ही महिला ने अपने घर में सुसाइड कर लिया. आरोपी युवक महिला के मकान के पास का ही रहने वाला था और लगातार महिला को परेशान कर रहा था. युवक पर महिला के घर में घुसकर नकदी और मोबाइल फोन उठाने और वापस करने की मांग पर युवक और उसके परिवार वालों पर महिला की जमकर पिटाई करने का आरोप है.

पिटाई होने के बाद पीड़ित महिला ने पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई लेकिन कार्रवाई न होने के बाद पीड़ित महिला ने फेसबुक पर पोस्ट लिखने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. महिला की फेसबुक पोस्ट वायरल होने के बाद पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है. वहीं, एसपी ने वायरल पोस्ट में पुलिस पर लापरवाही के आरोपों के बाद पूरे मामले में पुलिस की भूमिका की भी जांच के निर्देश दिए हैं. हरदोई के माधोगंज थाना में कस्बे के रहने वाले मनोज कुमार गुप्ता की पत्नी रोली गुप्ता ने रव‍िवार रात अपने घर के बाथरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक महिला की जब फेसबुक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो पूरे इलाके के लोग हैरान रह गए.

दरअसल, रोली गुप्ता को कस्बे में ही उसके पास के मकान में रहने वाला लवी त्रिवेदी नाम का एक युवक कुछ समय से परेशान कर रहा था. मृतक महिला के परिवार का आरोप है क‍ि दो रोज पहले लवी त्रिवेदी ने महिला के घर में घुसकर उसका मोबाइल और कुछ पैसे उठा लिए थे जिसको लेने उसने महिला को बुलाया था. परिवार वालों का आरोप है उसके बाद आरोपी युवक और उसके परिवार वालों ने महिला की जमकर पिटाई की. पिटाई के बाद जब महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तब पुलिस ने समय रहते कोई कार्यवाही नहीं की जिसके बाद महिला ने अपनी पूरी पीड़ा अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट लिखकर लोगों से मदद करने की अपील की.

फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट लिखने के कुछ ही देर बाद महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. फेसबुक पोस्ट वायरल होने और महिला की मौत के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिया भिजवा कर आरोपी युवक को हिरासत में लिया है. वहीं, महिला की फेसबुक पोस्ट वायरल होने के बाद एसपी ने पूरे मामले में पुलिस की भी भूमिका की जांच के निर्देश दिए हैं. हरदोई एसपी अजय कुमार ने बताया क‍ि यह प्रकरण थाना माधोगंज जनपद हरदोई का है. इसमें पुलिस को सूचना मिली विगत रात 1 बजे एक व्यक्ति मनोज गुप्ता के द्वारा बताया गया क‍ि उसकी पत्नी ने पंखे से साड़ी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है. उस सूचना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और वहां पर आवश्यक साक्ष्य जमा करने बाद 40 वर्षीय महिला की बॉडी को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. प्रारंभिक जांच में पता चला है क‍ि उस महिला के द्वारा 4 तारीख को एक मारपीट का मुकदमा लिखवाया था जिसमें 3 लोगों को नामजद किया गया था जिसमें मुख्य अभियुक्त लवी त्रिवेदी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

इसी सिलसिले में एक फेसबुक पर पोस्ट भी वायरल हुई जो पुलिस के संज्ञान में आई है. उस पोस्ट में उसी मृतक महिला के द्वारा यह कहा गया है कि नामजद अभियुक्त, रोली गुप्ता और उनके माता-पिता के साथ काफी मारपीट करते रहते थे. साथ ही साथ यह भी आरोप लगाया है कि स्थानीय पुलिस के द्वारा तत्परता से कार्रवाई नहीं की गई जिस तरह से होनी थी. इन पूरे तथ्यों को संज्ञान में लेकर के कार्रवाई की जा रही है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद थाने में जो मुकदमा दर्ज है, उसमें सुसंगत धाराओं में दर्ज किया जाएगा. मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार कर लिया गया है, अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जाएगी. साथ ही साथ स्थानीय पुलिस के विरुद्ध जो आरोप महिला ने लगाए हैं. उसकी जांच के लिए डीएसपी पूर्वी को नियुक्त किया गया है जो 24 घंटे के अंदर पूरी रिपोर्ट देंगे. उस रिपोर्ट के आधार पर उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. पूरे प्रकरण में चाहे वह नामजद अभियुक्त हो या पुलिस का कोई अधिकारी कर्मचारियों किसी को कतई बख्शा नहीं जाएगा.