Breaking News

महाशिवरात्रि के दिन करें इन मंत्रों का जाप, जीवन के सभी दुख होंगे दूर

आज 01 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. ये भगवान शिव की पूजा करने का एक शुभ दिन है. इस दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं. महाशिवरात्रि पर व्रत कथा का पाठ किया जाता है. शिव मंदिरों में इस दिन रुद्र अभिषेक किया जाता है. इस दिन भगवान शिव को बेल पत्र, जल, धतूरा आदि अर्पित किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन महादेव और माता पार्वती (Shivratri) का विवाह हुआ था. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव सभी की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए आप कौन से मंत्रों (Mantras)  का जाप कर सकते हैं आइए जानें.

महाशिवरात्रि पर करें इन मंत्रों का जाप  

 ॐ नमः शिवाय

इस मंत्र का जाप मन से भय को दूर करने के लिए किया जाता है. ये अपने आप में एक शुद्ध कंपन पैदा करता है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस मंत्र का दिन में 108 बार जाप करते हैं तो आप अपनी आत्मा को सभी पापों से मुक्त कर सकते हैं. ये मंत्र आपको शांत रहने में भी मदद करता है.

 ॐ  नमो भगवते रुद्राय

इस मंत्र का जाप भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के लिए किया जाता है. भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए आपको इसका पाठ करना चाहिए. ये मंत्र आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करने में मदद करता है.

ॐ  तत्पुरुषाय विद्महे

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात।

जब किसी को एकाग्र होने में कठिनाई होती है, तो वह एकाग्रता और ध्यान बढ़ाने के लिए इस मंत्र का जाप कर सकता है.

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् | उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||

लंबी उम्र बढ़ाने के लिए इस मंत्र का जाप किया जाता है. असमय मृत्यु को रोकने के लिए भी इसे एक उपाय माना जाता है. ये मंत्र मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. इसका मतलब ये भी है कि आप भगवान शिव से आपको मोह और मृत्यु से मुक्त करने के लिए कह रहे हैं.

कर्पूरगौरं करुणावतारं

कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्। सदा बसन्तं हृदयारबिन्दे भबं भवानीसहितं नमामि।।

स्वास्थ्य, धन और समृद्धि के लिए भगवान शिव के इस मंत्र का जाप किया जाता है.

ॐ  सर्वमंगल मांगल्ये

ॐ सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

ये मंत्र हमारे जीवन से दरिद्रता को दूर करता है.