Breaking News

महाकुम्भ 2025 की ब्रांडिंग शुरू, 45 दिन का होगा मेला, 21 दिन में ही हो जाएंगे तीनों शाही स्नान

वर्ष 2025 में लगने वाले महाकुम्भ (Mahakumbh) की ब्रांडिंग अभी से शुरू कर दी गई है। पर्यटन विभाग (tourism department) के कार्यालय के बाहर होटल राही इलावर्त परिसर में महाकुम्भ 2025 की ब्रांडिंग के लिए बाकायदा होर्डिंग लगा दी गई है। इस होर्डिंग में महाकुम्भ के स्नान की तारीखों का भी जिक्र कर दिया गया है। इस बार मेला 45 दिन का होगा जबकि तीनों शाही स्नान 21 दिन में ही हो जाएंगे। इसको लेकर तारीख भी जारी कर दी गई हैं।

होटल राही इलावर्त में लगाई गई होर्डिंग में सबसे ऊपर महाकुम्भ 2025 लिखा है। नीचे अंग्रेजी में द वर्ल्ड लारजेस्ट स्प्रिच्युअल गैदरिंग(विश्व का सबसे बड़ा आध्यात्मिक जमावड़ा) लिखा है और आगे महाकुम्भ 2025 की स्नान की तारीखें दी गई हैं। वर्ष 2025 में स्नान 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा (Paush Purnima) के साथ शुरू होगा, 14 जनवरी को मकर संक्रांति का शाही स्नान, 29 जनवरी को मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) का शाही स्नान और तीन फरवरी को वसंत पंचमी का तीसरा और आखिरी शाही स्नान होगा। चार फरवरी को अचला सप्तमी, 12 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 26 फरवरी को महाशिवरात्रि (mahashivratri) का आखिरी स्नान पर्व होगा।

इसका मतलब है कि पूरा महाकुम्भ 45 दिनों का होगा, जबकि तीन शाही स्नान 21 दिन में पूरे हो जाएंगे। यह पहला अवसर है कि महाकुम्भ के इतने दिन पहले अधिकृत तौर पर इतना बड़ा बोर्ड लगाकर इसका प्रचार किया जा रहा है। बोर्ड में संगम तट पर स्नान की विहंगम तस्वीर भी लगाई गई है। होटल इलावर्त राही के वरिष्ठ प्रबंधक, डीपी सिंह ने कहा कि होटल प्रशासन की ओर से यह होर्डिंग लगाई गई है। इसमें स्नान पर्व की तारीखें भी दी गई हैं। उद्देश्य है कि महाकुम्भ का अधिक से अधिक प्रचार हो। अभी से स्नान पर्व की तारीखों के लिए अभी से पूछताछ हुई है।