Breaking News

मराठा, OBC आरक्षण से लेकर वित्तीय स्थिति को संभालने तक, CM शिंदे के सामने चुनौतियां कम नहीं

मराठा और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदायों के लिए आरक्षण बहाल करने से लेकर सरकार की वित्तीय स्थिति को संभालने तक महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के लिए चुनौतियों की कोई कमी नहीं है। हालांकि, 58 वर्षीय शिंदे की असली चुनौती शक्तिशाली सहयोगी के साथ सरकार चलाना होगी, जिसके विधानसभा के फर्श से लेकर प्रमुख विभागों तक पर नियंत्रण रखने की संभावना है। कठपुतली मुख्यमंत्री होने की किसी भी संभावित धारणा से बचने के लिए उन्हें सावधानी से चलना होगा।

पिछले महीने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के खिलाफ विद्रोह के बाद शिंदे मुख्यमंत्री बने हैं। नए सीएम को भी राजनीतिक आरक्षण को बहाल करने का तरीका खोजना होगा, जो ओबीसी समुदाय को स्थानीय स्व-सरकारी निकायों में प्राप्त था। इस साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने इसे रद्द कर दिया था।

सरकारी नौकरियों-शिक्षा में मराठाओं के लिए आरक्षण का मामला
इतना ही अहम राजनीतिक मुद्दा सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण मुहैया कराना होगा, जिसे मई में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। सेना के बागी खेमे के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा, “ओबीसी राजनीतिक आरक्षण की तुलना में यह कठिन काम है, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद केंद्र सरकार के दोस्ताना रवैये से हम मराठों के लिए आरक्षण सुनिश्चित करने की उम्मीद कर सकते हैं।”

कोरोना महामारी भी फिर से उठा रही सिर
इनके अलावा, कोविड-19 महामारी ने फिर से अपना सिर उठाया है। कृषि संकट और राज्य का वित्त भी गंभीर मुद्दे हैं। शिंदे और उनके डिप्टी देवेंद्र फडणवीस को इससे निपटने के लिए रास्ता खोजना होगा। भाजपा नेता ने कहा, “शिंदे के लिए फडणवीस को अपना डिप्टी बनाना मददगार होगा, क्योंकि ऐसे मुद्दों से निपटने में केंद्र की मदद लेना आसान होगा। चूंकि हम सत्ता में भागीदार हैं, इसलिए उनसे निपटना हमारी जिम्मेदारी बन जाती है। इस मोर्चे पर कोई भी विफलता या गड़बड़ी हमारी प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकती है।”

शिंदे गुट और भाजपा में विभागों का बंटवारा भी एक मुद्दा
दोनों पक्षों ने अभी तक विभागों के बंटवारे की घोषणा नहीं की है। सरकार के नियंत्रण के लिए गृह, वित्त, सहयोग, ग्रामीण विकास और शहरी विकास जैसे विभाग महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा भाजपा शासित केंद्र सरकार में फडणवीस को उनके वेटेज के कारण नौकरशाही अधिक गंभीरता से ले सकती है। राज्य में एमवीए शासन के दौरान भी नौकरशाह फडणवीस के खिलाफ कुछ भी करने के इच्छुक नहीं थे।

भाजपा नेता के अनुसार, शिंदे की सबसे बड़ी चुनौती फडणवीस की छाया में काम करना और उन्हें आगे बढ़ाने की कोशिश करना होगा। उन्होंने कहा, “चूंकि शिंदे भाजपा की ओर से नियंत्रित सरकार का नेतृत्व करेंगे, उन्हें पार्टी द्वारा निर्धारित टेम्पलेट के अनुसार कार्य करना चाहिए और लाइन से बाहर नहीं निकलना चाहिए।”