Breaking News

‘मजबूत रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र ने भारत के उदय का नेतृत्व किया’: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया 2023 में राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमने एक मजबूत रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है।’
“हमने भारत में एक मजबूत रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जिसमें प्रचुर मात्रा में तकनीकी जनशक्ति का लाभ है। इसने हाल के वर्षों में एक प्रमुख रक्षा निर्यातक के रूप में भारत के उभरने का मार्ग प्रशस्त किया है,” उन्होंने कहा।
रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन के दौरान “मेक इन इंडिया” की दिशा में राष्ट्रीय प्रयासों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता परियोजना अन्य देशों के साथ साझेदारी के एक नए प्रतिमान की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करती है और यह न तो अलगाववादी है और न ही अकेले भारत के लिए है।
“मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि ‘मेक इन इंडिया’ की दिशा में हमारे राष्ट्रीय प्रयास न तो अलगाववादी हैं और न ही वे केवल भारत के लिए हैं। हमारी आत्मनिर्भरता की पहल हमारे साथी देशों के साथ साझेदारी के एक नए प्रतिमान की शुरुआत है, “राजनाथ सिंह ने आगे कहा।
इसके अलावा, उन्होंने कहा कि राष्ट्र विश्व व्यवस्था के विचार को खारिज करता है जिसमें कुछ राष्ट्रों को दूसरों से श्रेष्ठ के रूप में देखा जाता है।
राजनाथ सिंह भारत की G20 अध्यक्षता के बारे में बोलते हैं
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे भारत की G20 अध्यक्षता पर जोर दिया और कहा कि राष्ट्र का लक्ष्य G20 के भीतर आम सहमति को बढ़ावा देना है और अधिक सुरक्षित, समृद्ध, टिकाऊ और न्यायपूर्ण दुनिया के लिए एजेंडा निर्धारित करना है।
केंद्रीय मंत्री ने भारत के 3 डी: विकास, लोकतंत्र और विविधता पर जोर दिया और दावा किया कि यह अवसर भारत को दुनिया के बाकी हिस्सों में दिखाने के लिए आदर्श था।
“हमारा प्रयास G20 के भीतर आम सहमति बनाना और अधिक सुरक्षित, समृद्ध, टिकाऊ और न्यायपूर्ण दुनिया के एजेंडे को आकार देना है। हम जी20 की अध्यक्षता दुनिया को भारत, भारत के 3 डी: विकास, लोकतंत्र और विविधता को दिखाने के एक अवसर के रूप में देखते हैं, “रक्षा मंत्री ने कहा।
फरवरी में बेंगलुरू में एयरो इंडिया का आयोजन
राजनाथ सिंह ने आगामी एयरो इंडिया शो के बारे में सम्मेलन में राजदूतों को सूचित किया, जिसके एशिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस प्रदर्शनी होने की उम्मीद है और फरवरी में बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा, “भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंध मानवीय समानता और गरिमा के सार से संचालित होते हैं।”
एयरो के लिए एंबेसडर गोलमेज सम्मेलन को संबोधित किया
13-17 फरवरी के बीच बेंगलुरु में होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयरो शो में भाग लेने के लिए दुनिया को आमंत्रित किया।
एयरो इंडिया-2023 के बारे में बात करते हुए रक्षा मंत्री ने आशा व्यक्त की कि यह पिछले संस्करण द्वारा स्थापित मानक से अधिक होगा।
“अब हम बेंगलुरु में 13 से 17 फरवरी तक एयरो इंडिया-2023 के 14वें संस्करण का आयोजन कर रहे हैं। उम्मीद है कि एयरो इंडिया-2023, हमारे मित्र देशों के प्रदर्शकों और प्रतिनिधियों की बड़ी उपस्थिति के साथ पिछले संस्करण में निर्धारित बेंचमार्क को पार कर जाएगा।
“मेरा मानना है कि भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्र भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और उभरते अवसरों को भुनाने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। भारत ने हल्के लड़ाकू विमान का घरेलू उत्पादन किया है। लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टरों का निर्माण भी शुरू हो गया है। हमारी बड़ी आबादी और प्रचुर मात्रा में कुशल कार्यबल ने उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में स्टार्ट-अप के नेतृत्व में एक संपन्न नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है।”