Breaking News

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाए पीपल का पत्ता, पूरी हो जाएंगी सारी मनोकामनाएं

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान की आराधना के लिए सबसे शुभ माना गया है। भगवान श्री राम के भक्त हनुमान की मंगलवार के दिन भक्तिभाव से पूजा की जाती है। देशभर में मंगलवार और शनिवार के दिन मंदिरों में भगवान हनुमान के भक्तों का तांता लगता है। इसी तरह भगवान हनुमान की पूजा के लिए कुछ सावधानियां भी रखनी चाहिए। मंगलवार को अगर हनुमान जी पूजा कर रहे हैं तो पीपल के पत्ते को जरूर साथ रखें। इसे भी पढ़ें- मूंगा धारण करने के फायदे और नुकसान – ये है सही विधि भगवान हनुमान की सच्‍चे मन से भक्ति करने वालों की सभी मुरादें पूरी होती हैं। मंगलवार का दिन इस लिहाज से कभी शुभ और कल्‍यणकारी है। धन की कमी और किसी भी तरह के कष्‍ट से पीड़ित लोगों को हनुमान की आराधना जरूर करनी चाहिए। मंगलवार के दिन कुछ आसान उपाय करके अपनी पूजा को और सार्थक बनाया जा सकता है। इसलिए हम आपको मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा के साथ कुछ उपाय बता रहे हैं।

मंगलवार के दिन की पूजा के उपाय पीपल के पत्‍ते की माला चढ़ाएं मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्‍ते लें इन्‍हें साफ पानी से पवित्र तरीके से धो लें और कुमकुम से इन पर राम राम लिखें। इसकी एक माला बनाएं और नजदीक के हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को पहला दें। हर मंगलवार को हुनमान मंदिर जाकर बनारसी बान चढ़ाऐं। यह उपाय करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी और बिगड़े काम भी बनते नजर आएंगे। धन की हानि और शारीरिक कष्ट भोगने वाले के सभी दुख दूर होते हैं। इन चीजों से करें हनुमान जी की पूजा हनुमान जी को खुश करने के लिए मंगलवार को सुबह-सुबह नहा लें। लाल वस्‍त्र धारण कर कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। क्षमता के अनुसार इसके बाद तांबा, सोना, केसर, कस्‍तूरी, गेहूं, लाल गुलाब या सिंदूर का दान करें। दान से हनुमान जी खुश होते हैं इसके अलावा भूखों को भोजन करवाने से भी हनुमान जी कृपा मिलती हैं।

शनि की भी बरसेगी कृपा, करें ये उपाय

शनि प्रकोप से परेशान रहने वाले जातक भी उपाय कर सकते हैं। ऐसे लोगों को मंगलवार के दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बना कर उसमें 1 रुपए का सिक्‍का रखना चाहिए। इस पोटली को अपने ऊपर से 7 बार उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद हुनमान मंदिर में जा कर राम नाम का जाप करें। आपके ऊपर से शनि का बुरा प्रभाव दूर होगा। मंगलवार के दिन हनुमान जी का ध्यान मात्र या दीपक जलाने से भी कृपा मिलती है।