Breaking News

भूकंप से थर्राया दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा शहर जोहान्सबर्ग, हिलने लगीं कई इमारतें

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Earthquake) के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग में रविवार तड़के भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं. दुनिया भर में भूकंप रिकॉर्ड करने वाले यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने स्थानीय समयानुसार तड़के 2.38 बजे 5.0 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया. इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्वी बाहरी इलाके में एक शहर अल्बर्टन से 6 किलोमीटर (3.7 मील) दूर था.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार, भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या किसी महत्वपूर्ण क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. इस तीव्रता के भूकंप को मामूली के रूप में वर्गीकृत किया जाता है लेकिन स्पष्ट रूप से महसूस किया जाता है और इससे इमारतों को मामूली नुकसान हो सकता है. उपरिकेंद्र के करीब रहने वाले एक पत्रकार ने कहा कि हिलने का अहसास चलती ट्रेन में होने जैसा था और लगभग एक मिनट तक यह चला.

गौटेंग प्रांत के कई दक्षिण अफ्रीकी शहर, जिसमें जोहान्सबर्ग भी शामिल है, के लोगों ने सोशल मीडिया पर कहा कि वे अपने घरों की दीवारों के तेज़ हिलने के कारण नींद से जग गए. स्थानीय मीडिया ने भूकंप के पल दिखाने वाले वीडियो शेयर किए हैं. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में भूकंप दुर्लभ हैं. आखिरी बार 5.0 तीव्रता या उससे अधिक तीव्रता का भूकंप 8 साल पहले वर्ष 2014 में रिकॉर्ड किया गया था.

अरुणाचल प्रदेश में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप पश्चिम कामेंग जिले में सुबह 6 बजकर 34 मिनट के करीब आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 रही. यह 33 किलोमीटर की गहराई में आया था. वहीं असम के मध्य भाग में रविवार सुबह 3.6 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप से तत्काल जानमाल के नुकसान या किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप पूर्वाह्न 11 बजकर 35 मिनट पर आया और इसका केंद्र ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर स्थित सोनिपुर जिले में था.