Breaking News

भारी बारिश बनी आफत, मैदानों से पहाड़ों तक जन-जीवन अस्त-व्यस्त

देश के कई हिस्सों में शनिवार को झमाझम बारिश (Showers of rain) हुई। इससे वजह से मैदान से लेकर पहाड़ों (From plains to mountains) तक जन-जीवन अस्त-व्यस्त (People’s life is busy) हो गया। वर्षा कहीं राहत तो कहीं मुसीबत बन गई है। पहाड़ों पर बारिश से भूस्खलन (Landslide) जैसी परेशानी सामने आ रही हैं तो मैदानी इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं। जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की से लेकर भारी बारिश तक हुई। इसके साथ ही मौसम विभाग ने रविवार के लिए कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy rain alert) जारी किया गया है।

केरल में भारी बारिश से 19 की जान गई
केरल में भारी बारिश के कारण अब तक 19 लोगों की जान चली गई है और 10,000 से अधिक लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। बारिश राज्य में एक सप्ताह से अधिक समय से कहर बरपा रही है। हालांकि बारिश की तीव्रता में कमी आती दिख रही है, लेकिन राज्य के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह भी लगातार बारिश होती रही, जिससे ट्रैफिक जाम हो गया और निचले इलाकों में जलभराव हो गया। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के अनुसार शनिवार शाम तक दक्षिणी राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 19 लोगों की जान चली गई है।

राजस्थान में चार की मौत
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है और बिजली भी गिरी है। वर्षाजनित हादसों में चार लोगों की मौत हुई है। पुलिस ने बताया कि चित्तौड़गढ़ में बिजली गिरने से लोठियाना ग्राम पंचायत के समेलिया मजरा गांव में हीरालाल भील और नंगावली ग्राम पंचायत के पालखेड़ी गांव में केसर बाई की मौत हो गई। वहीं, सवाईमाधोपुर में शनिवार को गंगापुर सिटी में रेलवे अंडर पास के नीचे भरे पानी में डूबने से सलेमपुर गांव निवासी ब्रह्म गुर्जर की मौत हो गई। उधर, शुक्रवार की शाम इसरदा बांध में नहाने गए रामप्रकाश गुर्जर की डूबने से मौत हो गई।

हिमाचल के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ 8-9 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी है। सोलन जिले के कसौली में शनिवार को भूस्खलन से तीन निर्माणाधीन इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। अधिकारियों ने बताया कि इमारतों के निवासियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। शिमला, सिरमौर, सोलन और लाहौल एवं स्पीति के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने राज्य में 13 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है। ब्यास नदी और उसकी सहायक नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बहने की सूचना है। 91 सड़कें वाहनों के आवागमन के लिए बंद हैं।

उत्तराखंड में 165 सड़कें बंद
उत्तराखंड में चार दिन भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। 12 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऋषिकेश में शनिवार को गंगा खतरे के निशान ऊपर है। पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से गंगा समेत दूसरे नदी-नाले उफान पर रहे। बरसाती नदी चंद्रभागा ने भी अचानक रौद्र रूप ले लिया। इससे तट से सटे क्षेत्रों में लोग दहशत में रहे। शाम को चंद्रभागा का जलस्तर घटने पर लोगों को राहत मिली। बारिश से राज्य की 165 सड़कें बंद चल रही हैं, जिसमें 11 राज्य मार्ग भी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी
अगले चार दिनों तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद 13 और 14 जुलाई को भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मानसून की ट्रफ लाइन उत्तरी छोर से होकर गुजर रही है। बीते 24 घंटे के दौरान पश्चिमी यूपी में मानसून सक्रिय रहा, जबकि पूर्वी अंचल में यह सामान्य रहा। इस दौरान पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर और पश्चिमी यूपी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से लेकर सामान्य बारिश हुई। कही-कहीं भारी बारिश भी हुई।

बिहार में तेज बारिश के आसार
बिहार में 9 से 12 जुलाई तक तेज बारिश होगी। अधिकतर जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बिजली चमकने के भी आसार हैं। मौसम विभाग ने रविवार को तेज बारिश को लेकर राज्य के 5-5 जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पटना सहित दक्षिण बिहार में हल्के से मध्यम बारिश होगी। अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। शनिवार को पटना सहित राज्य के 16 जिलों के 29 शहरों में झमाझम बारिश हुई।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग निलंबित
जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की कई घटनाओं के बाद शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड पर वाहनों की आवाजाही अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई। अधिकारियों ने बताया कि बनिहाल और काजीगुंड स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवा भी दिनभर के लिए निलंबित कर दी गई है। मौसम विज्ञानियों ने रविवार तक पूरे जम्मू-कश्मीर में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, पुंछ जिले में शनिवार को सेना के दो जवानों के उफनती नदी में डूबने की आशंका है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गुजरात : जामनगर में 108 मिमी बारिश
गुजरात के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही वर्षा का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। राज्य में पिछले 10 घंटे के दौरान जामनगर तालुका में सर्वाधिक 108 मिमी, पाटन के हारीज में 68 मिमी बारिश होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। राज्य में अब मानसून की वर्षा का प्रतिशत 38.28 से अधिक हो गया है।

येलो अलर्ट : खराब मौसम के बारे में बताने के लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया जाता है। इसका मतलब होता है कि मौजूदा स्थिति में खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है, इसके लिए तैयार रहें। इसका मकसद वास्तव में लोगों को सतर्क करना होता है।

ऑरेंज अलर्ट : ऑरेंज अलर्ट का अर्थ होता है कि मौसम खराब हो चुका है। ऐसे में बाहर जाने से भी बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इस प्रकार के अलर्ट जारी किए जाने पर चक्रवात में हवा की स्पीड लगभग 65 से 75 किमी. प्रति घंटा होती है और अधिकतम 33 मिमी. की बारिश होने की संभावना रहती है।

रेड अलर्ट : रेड अलर्ट लोगों को सावधान करने के लिए जारी किया जाता है कि अब आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए नियमों का पालन करना चाहिए। बेहद गंभीर स्थितियों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है। इस प्रकार के अलर्ट की घोषणा तभी की जाती है जब 30 मिमी. से अधिक बारिश के होने की संभावना होती है।