Breaking News

भारत में रहता है दुनिया का सबसे बड़़ा परिवार, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज

क्‍या आपने किसी ऐसे परिवार के बारे में सुना है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है. जी हांं सबसे बड़ा परिवार. दोस्तों अपने सही सुना आज हम बात करने जा रहे हैं दुनिया के ऐसे एक परिवार के बारे में जो अभी तक का सबसे बड़ा परिवार हैं जिसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है.

आपको बता दें कि, मिजोरम राज्‍य में दुनिया का सबसे बड़ा परिवार रहता है. जो की 74 साल के जियोना का परिवार है, वही इस परिवार को आप एक इंडिपेंडेंट कम्युनिटी भी कह सकते हैं. जहां पर जियोना की 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं एक साथ रहते हैं. वही इनके परिवार की बात करें तो परिवार में कुल मिलाकर 181 सदस्य एक साथ रहते हैंं. सभी एक विशालकाय मकान में रहते हैं. ये दुनिया का एकलौता सबसे बड़ा परिवार है.

जो की मिजोरम के एक गांव में एक ही छत के नीचे रहता है. यह पूरा परिवार 100 कमरों के मकान में एक साथ रहता है, जिसमे 14 बहुओं और 33 पोते पोतियां भी हैं और एक नन्हा प्रपौत्र भी है. ये पूरा परिवार मिजोरम की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बटवंग गांव में एक बड़े से मकान में रहता है. जियोना मुख्यतौर पर बढ़ई का काम करते हैं लेकिन अब उनका परिवार खुद किसी कम्युनिटी की तरह है. परिवार के काम आने वाले हर चीज को वो या खुद ही पैदा कर लेते हैं या बना लेते हैं. इसद परिवार का नाम र्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ़ गिनिस बुक में भी दर्ज किया गया है.