Breaking News

भारत के लिए ये 2 गेंदें साबित हुई सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, वरना नहीं मिल पाती जीत

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के अंतिम दिन बेजान पिच पर घातक बॉलिंग का ऐसा खेल दिखाया, जिसने इंग्लैंड की टीम के छक्के छुड़ा दिए। इंडिया ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य दिया था। टेस्ट मैच के अंतिम दिन इंग्लैंड को बचे हुए 291 रन और बनाने थे। ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 131 रन पर दो विकेट था। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और हसीब हमीद क्रीज पर थे।

बुमराह ने दिखाया कमाल

बता दें इंग्लैंड इस मैच को ड्रॉ भी करा सकता था, मगर जसप्रीत बुमराह ने इंडिया के हाथ से जीत नहीं फिसलने दी। ब्रेक के बाद सपाट पिच होने के बाद भी इंडियन गेंदबाज रिवर्स स्विंग करा रहे थे। जसप्रीत बुमराह के एक्शन में आने से पहले रवींद्र जडेजा हसीब हमीद को पवेलियन वापस भेज चुके थे और इंग्लैंड का स्कोर 141 रन पर 3 विकेट था।

इन 2 गेंदों पर हुआ टर्निंग प्वाइंट

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के 65वें ओवर में ओली पोप को अपनी तेज इनस्विंगर यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया। बुमराह की इस गेंद का पहली पारी के हीरो रहे ओली पोप के पास कोई भी जवाब नहीं था और वो इस गेंदबाज की इस गेंद के सामने टिक न पाए।

इंग्लैंड को बुमराह ने बैकफुट पर धकेला

इसके बाद बुमराह नहीं माने और 67वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को भी क्लीन बोल्ड करके इंग्लैंड को बैकफुट पर भेज दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को आउट करने के लिए टी-20 अंदाज की एक यॉर्कर गेंद का प्रयोग किया जो बल्लेबाज को समझ नहीं आई। जब तक बेयरस्टो गेंद को समझ कर बल्ला नीचे ला पाते तब तक उनकी गिल्लियां गिर चुकी थीं।

देखने लायक था बेयरस्टो का रिएक्शन

आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो की प्रतिक्रिया देखने लायक थी और पवेलियन जाते समय निराशा उनके चेहरे पर साफ नजर आ रही थी। इस प्रकार बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को आउट कर मैच का रुख चेंज कर दिया।

लंच के बाद बुमराह ने बनाया ये प्लान

कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘बुमराह ने लंच के बाद कहा कि मुझे गेंद दो। बुमराह ने लंच के बाद वह स्पैल फेंका और ओली पॉप और जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर मैच का रुख हमारी ओर मोड़ दिया। उन दो बड़े विकेटों के साथ बुमराह ने खेल को हमारे पक्ष में कर दिया।’ कोहली ने आगे कहा कि बुमराह उस वक्त खुद गेंदबाजी करना चाह रहे थे।