Breaking News

भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले गेंदबाज को न्यूजीलैंड ने दिखाया बाहर का रास्ता

सलामी बल्लेबाज टाम लाथम को बुधवार को न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम का कप्तान घोषित किया गया। बांग्लादेश के खिलाफ नए साल के मौके पर शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से नियमित कप्तान केन विलियमसन कोहनी की चोट के कारण बाहर हैं। ऐसे में टाम लाथम को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले स्पिनर एजाज पटेल को बाहर कर दिया गया है।

टाम लाथम पहली बार पूरी सीरीज के लिए टीम के कप्तान होंगे। उन्होंने पिछले चार मौकों पर कप्तान की भूमिका निभाई है, लेकिन अलग-अलग सीरीजों में उनको मौका मिला था। वहीं, केन विलियमसन कुछ समय के लिए टीम से बाहर हैं। ऐसे में टीम का कप्तान लाथम को बनाया गया है, जिन्होंने मुंबई में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कीवी टीम का नेतृत्व भी किया था। हालांकि, उस मैच में न्यूजीलैंड की टीम को विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम से करारी हार मिली थी।

न्यूजीलैंड टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने अपने बयान में कहा, “घर वापस आना और जिन स्थानों को हम अच्छी तरह से जानते हैं, और जहां हमें हाल के दिनों में सफलता मिली है, यह बहुत अच्छा है। इस सीरीज के लिए केन विलियमसन का उपलब्ध नहीं होना निश्चित रूप से निराशाजनक है, लेकिन जैसा कि हमने भारत में देखा, वह आराम की निरंतर अवधि से गुजर रहे हैं, उसके बाद वे रिहैब पर और मजबूती के साथ वे धीरे-धीरे बल्लेबाजी शुरू करेंगे।”

हालांकि, 13 सदस्यीय टीम में एक विशेषज्ञ स्पिनर के लिए कोई जगह नहीं है, जिसका अर्थ है कि बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल भारत में अपने दमदार प्रदर्शन के बावजूद टीम से बाहर हैं। उनका कहना है, “आप एजाज के भारत में रिकार्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद थोड़ा बुरा महसूस करते हैं। हालांकि, हमने हमेशा चयन नीति लागू की है और विश्वास करते हैं कि जिन खिलाड़ियों का चयन किया गया है वे उस तरह से फिट हैं जैसे हम यहां घर पर बांग्लादेश से खेलना चाहते हैं।”

न्यूजीलैंड की टीम इस प्रकार है

टाम लाथम (कप्तान), टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, डेवन कानवे, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, रचिन रवींद्र, टिम साउथी, रोस टेलर, नील वैग्नर और विल यंग।