Breaking News

ब्रेकफास्ट में शामिल करें कच्चे पनीर, शरीर और दिमाग दोनों रहेगा फिट

दिन की शुरुआत अगर हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ हो तो इससे अच्छा आपके शरीर के लिए कुछ और नहीं हो सकता. जी हां स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है सुबह का नाश्ता. जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं वो दिनभर भले ही अच्छी डाइट लें, लेकिन उसका भरपूर फायदा नहीं मिलता. इसलिए कहा जाता है नाश्ता जितना अच्छा हो सेहत उतनी अच्छी रहती है. नाश्ता करने के बाद पूरे दिन आपकी बॉडी रिचार्ज रहती है. हालांकि ये काफी हद तक आपके नाश्ते में लिए जाने वाले आहार पर निर्भर करता है.

सभी लोग अपना पसंद का नाश्ता करते हैं, लेकिन पसंद के साथ आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए. नाश्ते में अगर आप ज्यादा तला भुना खाएंगे तो इससे आप मोटे होने लगेंगे. अगर आप बिना सोचे समझे कुछ भी खाएंगे तो आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा. नाश्ते में आपको ऐसे आहार को चुनना चाहिए जो हल्का हो जिसे पचाने में आसानी हो. ऐसे में आपके लिए कच्चा पनीर एक अच्छा ऑप्शन है. कच्चे पनीर से आप पूरे दिए एनर्जेटिक फील करेंगे और आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं.

 

ब्रेकफास्ट में शामिल करें कच्चा पनीर
अगर आप नाश्ते में तला भुना खाने से बचना चाहते हैं तो पनीर आपके लिए अच्छा विकल्प है. पनीर एक हाई प्रोटीन डाइट है. इसलिए नाश्ते में पनीर खाने से आप दिनभर एनर्जी फील करेंगे. पनीर खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती क्योंकि इसे पचाने में काफी समय लगता है. पनीर खाने से भूख को कम करने वाले हार्मोन्स जैसे पीवाईवाई, सीसीके और जीएलपी -1 का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. पनीर में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे सभी जरूरी खनिज होते हैं. इसके अलावा पनीर में हाई फैट भी होता है जो आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

1 भरपूर मात्रा में कैल्शियम- पनीर में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं. उचित मात्रा में कैल्शियम आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है. जिससे शरीर का फैट बर्न होता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में कच्चा पनीर जरूर खाना चाहिए. ये आपके लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का ऑप्शन है.

2 सुपर फूड है पनीर- अगर आप किसी तरह से पोषण की कमी का सामना कर रहे हैं तो आपको अपने खाने में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर आपको तुरंत एनर्जी देता है इसके अलावा पनीर में कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. पनीर गुड फैट का भी अच्छा सोर्स है. जो आपको हेल्दी रहने के लिए जरूरी है.

3 कम कार्बोहाइड्रेट वाला फूड – नाश्ते में कच्चा पनीर प्रोसेस्ड चीज से कहीं ज्याद हेल्दी होता है. पनीर में काफी कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता. गाय के दूध से बने पनीर में और भी कम कार्बोहाइड्रेट होता है. करीब 100 ग्राम पनीर में 1.2 ग्राम ही कार्बोहाइड्रेट होता है. इसलिए वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर एक अच्छी डाइट है.

4 ओमेगा- 3 दिमाग के लिए अच्छा- बच्चों के नाश्ते में भी पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर में ओमेगा 3 भी पाया जाता है, जो दिमाग के विकास के लिए अच्छा है. इसके अलावा कच्चा पनीर खाना डायबिटीज, हाइ ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. पनीर खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है. इसलिए घर के सभी लोगों को नाश्ते में कच्चे पनीर का विकल्प जरूर रखना चाहिए. कच्चा पनीर बच्चे, महिलाएं और बढ़ती उम्र के लोगों को जरूर खाना चाहिए.