Breaking News

ब्राजील में कोरोना वायरस का कहर, एक दिन में हुईं 3,700 से ज्यादा लोगो की मौत

ब्राजील में कोरोना वायरस का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. यहां हर दिन बढ़ते मौत के आंकड़ों से सभी लोग डरे हुए हैं. वहीं मंगलवार को ब्राजील में सबसे ज्यादा मौत हुई हैं. ब्राजील स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 3,780 मौतें हुई हैं. एक दिन में इतनी मौतों ने लोगों को हैरान और परेशान कर दिया है. वहीं आंकड़ों से पता चला कि देश में 84,494 नए केस पाए गए हैं जबकि वायरस से अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 12.65 मिलियन तक पहुंच गई है. 213 मिलियन से ज्यादा की आबादी वाला देश ब्राजील, अमेरिका के बाद महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. इसी के चलते ब्राजील सरकार ने कोवाक्सिन की 20 मिलियन डोज खरीदने के लिए पिछले महीने भारत के साथ एक डील की थी. लेकिन मंगलवार को स्वास्थ्य नियामक अन्वेषा ने कहा कि ये शॉट उसकी जरूरतों को पूरा नहीं सकता है.

ब्राजील में एक दिन में हुईं 3,700 से ज्यादा मौतें देश में हर दिन हो रही मौतों ने वहां रह रहे लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. पिछले हफ्ते यहां हर दिन लगभग 2,600 लोग वायरस की वजह से मर रहे थे जबकि 75,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे थे. जबकि अब मरने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है अब यहां मंगलवार के दिन 3700 से ज्यादा मौतें हुई हैं जबकि कुल मरने वालों का आंकड़ा 317,600 से ज्यादा है.

भारत बायोटेक से ब्राजील ने की डील

ब्राजील में आजकल अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं इसलिए कहा जा सकता है कि ये देश दुनिया की एक चौथाई मौतों के लिए जिम्मेदार है और इसको अभी तक कोई कारगर वैक्सीन नहीं मिल सकी है. महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो की दुनिया भर में निंदा की जा रही है. वहीं भारत बायोटेक ने 8 मार्च को ब्राजील में वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था. भारत और उसके ब्राज़ीलियाई साथी प्रिसिसा मेडिकामेंटो ने एक बयान में कहा कि वो इस बात का सबूत पेश करेंगे कि ये वैक्सीन सभी आवश्यकताओं को पूरा कर रही है. साथ ही कहा कि ये वैक्सीन आजकल भारत समेत पांच देशों में इस्तेमाल की जा रही है.