Breaking News

ब्रह्मांड में फिर एलियंस की खोज करने की तैयारी में इंसान

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (american space agency nasa) ने हाल ही में जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) को लॉन्च किया है जो दुनिया की सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप है। जिसे इंसानों द्वारा बनाया गया टाइम मशीन (time machine) भी कहा जाता है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का निर्माण यूरोपीयन स्पेस एजेंसी और कनाडा के स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर नासा ने किया है जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर क्षितिज की ओर अग्रसर हुई। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप जल्द ही ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने के लिए काम करना शुरू कर देगा, जिसमें ग्रहों से लेकर सितारों तक नेबुला से लेकर आकाशगंगाओं और उससे आगे तक सभी ब्रह्मांडों का अवलोकन किया जाएगा।दूसरी तरफ काफी स्वाभाविक रूप से इसे एलियंस के जीवन के अस्तित्व के बारे में सभी बहस को निर्णायक रूप से निपटाने के तरीके के रूप में देखा जा रहा है।


एक रिपोर्टों के अनुसार नासा ने पहले से ही इस अंतर को पाटने के लिए कदम उठाए हैं। नासा 24 धर्मशास्त्रियों की मदद ले रहा है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि दुनिया भर के विभिन्न धर्म के लोग एलियंस के संपर्क में कैसे आएंगे। अभी एक धर्मशास्त्री यह समझने के लिए पहले से ही नासा के साथ काम कर रहे हैं कि अलौकिक लोगों की खोज लोगों को कैसे प्रभावित करेगी। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक ब्रिटिश धर्मशास्त्री रेव डॉ एंड्रयू डेविसन उन 24 धर्मशास्त्रियों में से एक हैं, जो सेंटर फॉर थियोलॉजिकल इंक्वायरी (सीटीआई) में नासा द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम का हिस्सा हैं।
नासा के अनुसार यह हमारे ब्रह्मांड के इतिहास में हर चरण का अध्ययन करेगा, जिसमें बिग बैंग के बाद पहली चमकदार चमक से लेकर, पृथ्वी जैसे ग्रहों पर जीवन का समर्थन करने में सक्षम सौर प्रणालियों के निर्माण से लेकर हमारे अपने सौर मंडल के विकास तक शामिल हैं।