Breaking News

बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा 53 फीट पर फंसा, रेस्क्यू जारी

मप्र के बैतूल जिले (Betul district of MP) में आठनेर विकासखंड अंतर्गत ग्राम मांडवी में मंगलवार शाम करीब पांच बजे एक छह साल का बच्चा (six year old) खेत में खुले बोरवेल में गिर (fell into borewell) गया। बच्चा बोर में 53 फीट गहराई पर फंसा हुआ है। बच्चे को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) जारी है। तीन जेसीबी मशीन की मदद से बोरवेल से 30 फीट दूर समानांतर गड्ढा खोदा जा रहा है। साथ ही रस्सी फंसाकर भी बच्चे को निकालने की कोशिश की जा रही है। वरिष्ठ अधिकारी भोपाल के मंत्रालय स्थित कंट्रोल रूम से रेस्क्यू की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, गांव के जूनावानी रोड पर नानक चौहान के खेत में पुराना बोरवेल का गड्ढा है। इस पर बोरा डालकर ढांक दिया गया था। मंगलवार को ग्राम मांडवी के सुनील साहू और परिवार के लोग खेत में पूजा करने के लिए गए थे। इसी दौरान उनका छह साल का बेटा तन्मय खेलते हुए पुराने बोरवेल के पास पहुंच गया और अचानक उसमें गिर गया। परिजनों ने टार्च की रोशनी में उसे देखा तो उसके हाथ ऊपर दिखाई दे रहे थे। सूचना मिलने पर बैतूल और आठनेर से पुलिस एवं प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। इस बोरवेल की गहराई करीब 400 फीट बताई गई है।

रेस्क्यू शुरू होने के बाद सबसे पहले बच्चे के लिए बोरवेल में ऑक्सीजन पाइप डाला गया, फिर सीसीटीवी कैमरा डाला गया। मौके पर एसडीईआरएफ की टीमें मौजूद हैं। बच्चे को निकालने के लिए बोरवेल से करीब 30 फीट दूर बुलडोजर से समानांतर खुदाई शुरू कर दी गई है। पिता ने बच्चे से बात की तो उसने कहा- यहां बहुत अंधेरा है। मुझे डर लग रहा है। जल्दी बाहर निकालो। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर कलेक्टर अमन सिंह बैंस, डीआईजी, एसपी, कमिश्नर श्रीमन शुक्ला, तहसीलदार आठनेर समेत पुलिस-प्रशासन के सभी बड़े अधिकारी भी पहुंच गए।

परिवार को बच्चे से बात करने को कहा गया। बच्चे के पिता ने उससे बात की। तन्मय दूसरी क्लास में पढ़ता है। पिता सुनील दियाबार ने बताया कि 8 दिन पहले ही खेत पर उन्होंने 400 फीट गहरा बोर करवाया था। इसी बोर में उनका बेटा गिर गया है। कलेक्टर अमनवीर सिंह बैंस ने बताया कि बच्चे को निकालने के लिए कोशिश की जा रही है। मौके पर तीन जेसीबी मशीन मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि रात 10.45 बजे तक करीब 20 फीट गड्ढा खोदा जा चुका था। एक अन्य गड्ढा खोदने का काम भी शुरू हुआ था, जिसे थोड़ी देर बाद रोक दिया गया।

जनसम्पर्क अधिकारी राजेश बैन ने बताया कि ग्राम मांडवी में खेत में बने लगभग 400 फ़ीट गहरे बोरवेल में गिरे 6 वर्षीय बालक को बचाने के लिए कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद की मौजूदगी में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बोरवेल में कैमरा डाल कर बालक पर नजर रखी जा रही है। साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई जारी है। बोरवेल के समानांतर 2 पोकलेन एवं एक जेसीबी मशीन की सहायता से बालक को सुरक्षित निकालने के लिऐ सुरंग बनाई जा रही है।

इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देर रात ट्वीट करते हुए कहा कि बैतूल के आठनेर ब्लॉक के मांडवी गांव में मासूम के बोरवेल में गिरने की घटना दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। मैं प्रशासन के सतत संपर्क में हूं। रेस्क्यू टीम बच्चे को सुरक्षित बचाने हेतु प्रयासरत है। मासूम की कुशलता की प्रार्थना करता हूं।