Breaking News

बेडरूम हो ऐसा तो घर में कभी नहीं टिकता धन, हमेशा बन रहती है पैसों की किल्लत

घर में बेडरूम की अपनी एक खास जगह होती है। जहां व्यक्ति आराम करने के साथ ही विचार-विमर्श करता है। व्यक्ति के दिन की शुरुआत और अंत बेडरूम से होती है। कहते हैं कि अगर बेडरूम से खुशी मन से बाहर आते हैं तो पूरा दिन अच्छा निकलता है। जबकि बेडरूम से चिंतित मन से निकलेंगे तो दिन खराब हो जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम सिर्फ व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति नहीं लाता है बल्कि यह आर्थिक स्थिति भी मजबूत करता है। कहते हैं कि बेडरूम हमेशा सही होना चाहिए क्योंकि इसका आपके जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर बेडरूम का वास्तु ठीक नहीं होता तो व्यक्ति के पास पैसा नहीं टिकता है।

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर दिशा में गृह स्वामी का बेडरूम नहीं होना चाहिए। कहते हैं कि कमरे में किसी भी मृत व्यक्ति की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से धन हानि और मान-सम्मान में कमी आती है। घर के अन्य सदस्यों के लिए इस दिशा में बेडरूम उत्तम रहता है।

 

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्व दिशा में पति-पत्नी का बेडरूम होना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस स्थान पर बेडरूम होने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

3. पूर्व-दक्षिण दिशा को आग्नेय कोण कहा जाता है। कहा जाता है कि इस दिशा में बेडरूम नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिशा में बेडरूम होने से अनिंद्रा और व्यक्ति क्रोधी हो जाता है। मानसिक शांति भी नहीं मिलती है। इतना ही नहीं धन संबंधी लिए गए फैसले गलत साबित होते हैं।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में गृह स्वामी का बेड होना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस स्थान में चुंबकीय शक्ति अनुकूल होने के कारण तन और मन दोनों स्वस्थ होते हैं। ध्यान रहे कि इस दिशा में सोएं उस वक्त सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा में होना शुभ होता है। इससे धन लाभ होने की मान्यता है।

5. पश्चिम दिशा में बच्चों के लिए बेडरूम शुभ माना गया है। सिर्फ घर के मुखिया का बेडरूम इस दिशा में नहीं होना चाहिए। कहते हैं कि बच्चों का इस दिशा में बेडरूम होने से पढ़ाई में मन लगता है और नींद अच्छी आती है।