Breaking News

बाबा केदार के लिए आज से शुरू होगी हेली सेवा, जाने- किराया और शेड्यूल

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ के लिए शुक्रवार  (आज) से आठ हेली कंपनियों के हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे। सभी कंपनियों को धाम के लिए पचास से साठ फीसदी बुकिंग मिल चुकी हैं। गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, मैखंडा, जामू-फाटा और बडासू से हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिए सुबह छह बजे से उड़ान भरेंगे। एसओपी के अनुसार हेली सेवा से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता नहीं होगी।
अब कपाट बंद होने तक धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा जारी रहेगी। इसके साथ ही धाम में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु भी पहुंच सकेंगे। हेली कंपनियों का स्टॉफ व हेलीकॉप्टर चिहिृत हेलीपैड पर पहुंच चुके हैं।

हेलीकॉप्टर सेवा के सहायक नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि केदारनाथ के लिए एरो एविएशन, पिनकल, चिप्सन, क्रिस्टल, थुंबी, हिमालयन समेत आठ हेली कंपनियां केदारघाटी में पहुंच चुकी हैं।

बताया कि ऐरो एविएशन द्वारा इस बार गुप्तकाशी व सोनप्रयाग हेलीपैड से धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा संचालित की जा रही है। हेली कंपनियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
ये रहेगा हेली सेवा का किराया
केदारनाथ के लिए प्रति यात्री किराया निर्धारित किया गया है। जिसमें गुप्त काशी से 3875 रुपये, फाटा से 2360, सिरसी से 2340 रुपये प्रति निर्धारित किया है।

24815 श्रद्धालु कर चुके दर्शन
केदारनाथ में 2235 श्रद्धालुओं ने भगवान आशुतोष के स्वयंभू लिंग के दर्शन किए। 12 जून से अभी तक धाम में कुल 24815 यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड ने बताया कि सभी श्रद्धालुओं को सभा मंडप से बाबा के दर्शन कराए जा रहे हैं। बृहस्पतिवार को बोर्ड द्वारा केदारनाथ के लिए 2175 ई-पास जारी किए गए थे। बताया कि हेली सेवा शुरू होने से अब प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।