Breaking News

बाजार जैसी पाव भाजी बनाने के लिए घर पर अपनाए ये खास तरीका

अगर आप पाव भाजी खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप आसान विधि से बना सकते हैं पाव भाजी। जी दरअसल पाव भाजी एक स्ट्रीट फ़ूड है और इसके दीवाने आपको हर घर में मिल सकते हैं। वैसे पाव तो आसानी से बन जाता है हालाँकि भाजी बनाने में समस्या होती है। ऐसे में अगर आप आज घर में पाव भाजी खाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है।

पाव भाजी बनाने के लिए सामग्री-
2 टेबल स्पून तेल
4 मक्खन के टुकड़े
बारीक कटा हुआ 1 कप प्याज़, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 कप लौकी टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 कप शिमला मिर्च1 कप आलू, टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 कप चकुंदर
1 टी स्पून मिर्च पाउडर
3 टी स्पून पाव भाजी मसाला
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 कप टमैटो प्यूरी
1 क्यूब मक्खन
एक गुच्छा हरा धनिया
पाव के लिए: मक्खनपाव भाजी मसाला

भाजी बनाने की वि​धि- सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें। अब इसमें मक्खन के टुकड़े के साथ प्याज़ डालें। इसके बाद प्याज़ को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें और इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। सभी को अच्छे से मिलाएं। अब इसके बाद इसके अंदर कटे हुए लौकी के साथ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं, इसके बाद इसमें कटे हुए एक कप आलू डालें। सभी को मिलाकर अच्छे से ​मैश करें। अबकटा हुआ चकुंदर डालें, नमक, लाल मिर्च पाउडर और पाव भाजी मसाला डालकर मैश करें। अच्छे से मिलाएं। अब इसमें टमैटो प्यूरी डालें। इसके बाद टमैटो प्यूरी को मिलाएं और इसमें मक्खन डालने के बाद हरा धनिया डालें और भाजी को पकने दें। अंत में सारी सब्जियों को अच्छे से मिलाएं। लीजिये तैयार है आपकी भाजी।

पाव बनाने के लिए: पाव पर मक्खन को फैलाएं और फिर पाव भाजी मसाला छिड़के। अब पाव को पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। अंत में गर्मागर्म पाव भाजी को नींबू के टुकड़े, प्याज़ और हरी मिर्च के साथ सर्व करें।