Breaking News

बदलते मौसम में लड़कियां अपनी त्वचा पर दें खास ध्यान, बाहर निकलने से पहले करें ये काम

मौसम बदलने के महिलाओं को अपनी स्किन से जुडी बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ती है, जैसे के -पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल या डेड स्किन आदि। ऐसे में हमारी खूबसूरती बिलकुल फीकी पड़ जाती है और चेहरे पर बिलकुल ग्लो नहीं रहता। ऐसे में आपको हमेशा यद् रखना चाहिए के जब भी आप कहीं बाहर जाएँ तो आप अपनी स्किन का खास ध्यान रखें। हम आपको घर से बाहर निकलने से पहले 6 आसान से स्किन केयर स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप अपनी परेशानियों से निजात पा सकती हैंऔर साथ ही खूबसूरती भी बढ़ा सकती हैं।
स्टेप 1- चेहरा धोएं: सबसे पहले फेसवॉश से चेहरा धोएं। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से 20-30 सेंकेड रगड़ें। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर जमा गंदगी गहराई से साफ होगी। इसके लिए माइल्ड फेसवॉश इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कैमिकल वाला फेसवॉश आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।
स्टेप 2- टोनर: फेसवॉश के बाद चेहरे पर टोनर लगाएं। इसके लिए गुलाब जल या कोई कैमिकल फ्री टोनर यूज कर सकती है। इससे आपकी ड्राई स्किन को पोषण मिलेगा। स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रहेगा। इसके अलावा स्किन का सूरज की तेज किरणों से बचाव रहेगा। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स है तो आप सैलिसिलिक एसिड से बना टोनर इस्तेमाल करें।
स्टेप 3- सीरम: टोनर के बाद चेहरे पर सीरम लगाएं। इसके लिए आप विटामिन सी सीरम चुन सकती है। इससे स्किन को गहराई सो पोषण मिलता है। ऐसे में त्वचा की रंगत निखने में मदद मिलती है।
स्टेप 4- आई क्रीम: अक्सर लड़कियां आंखों की ब्यूटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर इसके कारण डार्क सर्कल होने लगते हैं। ऐसे में चेहरा डल व समय से पहले ही बूढ़ा नजक आने लगता है। इससे बचने के लिए आप आई क्रीम का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो आंखों के नीचे ऐलोवेरा जेल से मसाज भी कर सकती है।
स्टेप 5- मॉश्चराइजर: अक्सर धूप में रहने से त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खोने लगती है। ऐसे में घर से निकलने से पहले चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें।
स्टेप 6- सनस्क्रीन: आप भले ही धूप में रहे या नहीं मगर घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे स्किन त्वचा पर एक प्रोटैक्टिव लेयर बन जाती है। ऐसे में सनटैन व अन्य स्किन संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। एक्सपर्ट के मुताबिक सनस्क्रीन लगाना बेस्ट होता है।