Breaking News

बड़ी कामयाबी : पश्चिम बंगाल और केरल से अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई स्थानों पर छापेमारी कर पाकिस्तान प्रायोजित अल-कायदा से जुड़े एक अंतरराज्यीय आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। साथ ही अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी के पास से आतंकी हमले में प्रयोग होने वाली तमाम सामग्री बरामद हुई है।

ये हुए गिरफ्तार

एनआईए के अनुसार पश्चिम बंगाल से अबू सुफियान, लेउ यीन अहमद और केरल के एर्नाकुलम से मुसर्फ हुसैन और मुर्शीद हसन को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा अल-कायदा के पांच अन्य गुर्गे भी गिरफ्तार किए गए हैं। कुल छह आतंकियों को बंगाल से गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीन आतंकी आज शनिवार सुबह छापेमारी कर केरल से पकड़े गए हैं। इन आतंकियों के पास से डिजिटल उपकरण, अवैध दस्तावेज, जिहादी साहित्य, हथियार, गोला-बारूद, सुरक्षा यंत्र और बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है।

एनआईए द्वारा एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अल-कायदा अपने इन गुर्गों के जरिए देश के कई हिस्सों में आतंकी हमले कराने की फिराक में था। इससे पहले एनआईए ने पश्चिम-बंगाल और केरल सहित भारत के विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के गुर्गों के एक अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में जानकारी मिली थी। जांच में यह भी पता चला है कि गिरफ्तार आतंकी सक्रिय रूप से धन उगाही में लगे थे और गोला-बारूद लेने के लिए जल्दी ही ये नई दिल्ली जाने वाले थे। उससे पहले ही एनआईए ने इन सभी को गिरफ्तार कर अल-कायदा की एक बड़ी साजिश नाकाम कर दी है।

आतंकी हमले करने की साजिश रच रहे थे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा है, कि “एनआईए ने पश्चिम-बंगाल और केरल सहित भारत के विभिन्न स्थानों से अल-कायदा के जिन 9 गुर्गों को गिरफ्तार किया है, वे भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमले करने की साजिश रच रहे थे। एनआईए ने प्रारंभिक जांच में खुलासा करते हुए बताया कि अल-कायदा के आतंकियों ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए जो 9 लोग पकड़े हैं, उन्हें पहले कट्टरपंथी बनाया। उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित भारत के कई स्थानों पर आतंकी हमले करने के लिए तैयार किया। इनआईए ने अब अल-कायदा की कई बड़ी साजिश नाकाम कर दी है।