Breaking News

बंदूकधारियों ने पुलिस और सेना की इमारतों पर किया हमला, जेल से भाग निकले 1800 से ज्यादा कैदी

नाइजीरिया (Nigeria) के दक्षिण पूर्वी इलाके में बंदूकधारियों ने पुलिस और सेना की इमारतों पर हमला किया है. जिसमें एक जेल भी शामिल है. यहां से 1800 कैदी भाग निकले हैं. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है. अधिकारी ने बताया कि हमले का फायदा उठाते हुए ये कैदी जेल से भाग गए (Militant Attack in Nigeria). मामले में एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि हमला ओवेरी शहर में सोमवार तड़के हुआ था और दो घंटे तक जारी रहा. अधिकारी ने बताया कि बंदूकधारियों ने उसी दौरान कई सरकारी इमारतों को भी नुकसान पहुंचाया है.

हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन नाइजीरिया के पुलिस महानिरीक्षक ने अलगाववादियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. अब इन कैदियों को दोबारा गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है. नाइजीरिया की इस जेल के प्रवक्ता फ्रांसिस एनोबोर ने बताया कि जेल तोड़े जाने के दौरान 35 अन्य कैदी वहीं पर ठहर गए थे. इससे करीब दो हफ्ते पहले भी ऐसा ही एक हमला हुआ था (More Than 1800 Inmates Escaped From Nigeria Jail). तब चार पुलिस स्टेशन, मिलिट्री चेकपॉइंट और जेल के वाहनों पर किए गए हमले में दर्जनों सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई थी.

क्षेत्र में सक्रिय है ईएसएन

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि अलगाववादियों का समूह ईस्टर्न सिक्योरिटी नेटवर्क (Eastern Security Network) इस क्षेत्र में सक्रिय है. हो सकता है कि इसी समूह ने यहां हमला किया हो. ईएसएन कहता है कि वह विदेशी सशस्त्र आक्रमणकारियों से इग्बो लोगों की सुरक्षा के लिए लड़ाई कर रहा है. ईएसएन का मानना है कि ये आक्रमणकारी उनके लोगों को मार रहे हैं. बीते कुछ समय से नाइजीरिया में इस तरह के हमले तेजी से बढ़े हैं.

भारी हथियारों के साथ आए थे हमलावर

पुलिस का कहना है कि हमलावर हथियारों के साथ यहां आए थे. इनके पास मशीन गन से लेकर रॉकेट चालित ग्रेनेड तक थे. इन्होंने आधी रात को हमला किया था. पुलिस ने बयान जारी कर बताया, ‘हमलावरों ने इस घटना को इसलिए अंजाम दिया है क्योंकि वह पुलिस मुख्यालय में स्थित शस्त्रागार तक पहुंचना चाहते थे (More Than 1800 Inmates Escaped From Nigeria Jail). उन्हें ऐसा करने से पूरी तरह रोका गया है.’