Breaking News

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है चक्रवात ‘मोका’, कोलकाता में खुला कंट्रोल रूम, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘मोका’ बन रहा है. चक्रवाती तूफान यास के बाद अब मोका को लेकर बंगाल में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग चक्रवात की दिशा और इसके लैंडफॉल पर नजर रखे हुए. चक्रवात की आशंका के बीच कोलकाता में कंट्रोल रूम खोले गये हैं और चक्रवाती तूफान से जुड़े पहलुओं पर गहरी नजर रखी जा रही है.

यदि बंगाल में चक्रवाती तूफान का लैंडफॉल होता है, तो इससे पड़ने वाले प्रभाव को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. इस चक्रवात की आशंका के बीच अलीपुर मौसम विभाग ने अहम जानकारी दी है. मौसम कार्यालय के अनुसार सोमवार और मंगलवार को मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.

मोका चक्रवात कहां टकराएगा, अभी तक नहीं है साफ

मोका चक्रवात कहां टकराएगा? यह अभी तक स्पष्ट नहीं है. अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव के केंद्रित होने पर ही स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है. इस बीच, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले रविवार और सोमवार को मोका में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि सोमवार को यह बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. पर्यटकों और मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है. इन द्वीपों से सटे समुद्र में मछुआरों की आवाजाही सोमवार से गुरुवार तक प्रतिबंधित है.

मौसम विभाग द्वारा अगाह किया गया है कि जो लोग पहले ही समुद्र में जा चुके हैं उन्हें वापस लौटने की सलाह दी गई है. दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी में शनिवार से गुरुवार तक मछुआरों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

मोका चक्रवात को लेकर कोलकाता में अलर्ट

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि मोका कहां और कब हिट होगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कम दबाव बनने के बाद इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी देना संभव हो पाएगा.

दूसरी मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी जिलों और तटीय जिलों को छोड़कर दक्षिण बंगाल में वर्षा की कम संभावना है. पारा भी बढ़ेगा. दक्षिण बंगाल में शनिवार से बुधवार तक बारिश की संभावना लगभग नहीं के बराबर है.

वहीं, मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने एक बार फिर से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छूने की उम्मीद जताई है. बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान और बीरभूम में तापमान में खासी बढ़ोतरी हो सकती है.

हालांकि मालूम हो कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर बंगाल के जिलों में बारिश जारी रहेगी, हालांकि दक्षिण बंगाल में बारिश कम हुई है. फिलहाल कोलकाता में तेज धूप है और तापमान में भी इजाफा हुआ है.