Breaking News

फ्रिज, कूलर, एयरकंडिशनर की बिक्री में 15 फिसदी की गिरावट

इस साल जब से गर्मी (summer) का मौसम शुरू हुआ है तब से लोगों को शायद ही गर्मी का अहसास हुआ है। पिछले साल आलम ये था कि गर्मी (summer) शुरू होने के साथ ही लोगों के घरों में एसी (ac) और कूलर (cooler) चलने शुरू हो जाते थे लेकिन इस साल बेमौसम बारिश से लोगों को गर्मी में राहत मिली है।ऐसे में लोगों ने इस साल एसी-कूलर अभी तक बहुत ही कम खरीदे हैं। उन्होंने अप्रैल और मई में एसी की खरीद को आगे के लिए टाल दिया है। इस साल बिन मौसम बरसात ने एसी कंपनियों के पसीने छुड़ा रखे हैं।

अप्रैल से लेकर मई तक में एसी, कूलर और फ्रिज की खरीदारी में भारी गिरावट देखी गई है। एसी बनाने वाली कंपनियों के मुताबिक, ठंडक देने वाले प्रोडक्ट्स की खरीदारी फिलहाल बंद पड़ी हुई है। एसी बनाने वाली कंपनियों ने कहा कि अप्रैल से लेकर अभी अटक का समय एसी कारोबारियों के लिए सबसे ठंडा रहा है। हर साल गर्मी शुरू होते ही ये महीना उनके लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाला हुआ करता था। मगर, इस साल हुई बरसात ने उनका बजट बिगाड़ दिया है। पिछले साल की तुलना में इस साल उनका कारोबार 15 फीसदी तक नीचे गिर गया है। हालांकि, पैनासोनिक, वोल्टास और कैरियर जैसी कंपनियों को लगता है कि बारिश के बाद उनका बाजार फिर से हरा-भरा हो जाएगा।

बढ़ सकती है खरीदारी
कंपनियों के मुताबिक, अप्रैल भले ही सबसे ठंडा महीना रहा है. लेकिन अभी शुरुआत है. आने वाले समय में गर्मी बढ़ सकती है और तब लोग एसी खरीदने के लिए मार्केट में आ सकते हैं। हालांकि इस बात की संभावना कम ही है कि गर्मी पड़े, क्योंकि आधी से ज्यादा गर्मी निकल गई है।