Breaking News

फ्रांस शासित न्यू कैलेडोनिया द्वीप में भड़की हिंसा, 4 की मौत और 300 से ज्यादा घायल, लगाना पड़ा आपातकाल

फ्रांस (French) इन दिनों हिंसक विरोध प्रदर्शन से जूझ रहा है. फ्रांस शासित न्‍यू कैलेडोनिया द्वीप (New Caledonia island) में भड़की हिंसा (Violence) में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है, बल्कि 300 से ज्‍यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. हिंसक प्रदर्शनों को रोकने के लिए सड़क पर सुरक्षाबलों (security forces) को उतारना पड़ा है. हालात को बिगड़ता देख फ्रांस की सरकार ने न्यू कैलेडोनिया में कम से कम 12 दिन के लिए आपातकाल (emergency) लागू करने की घोषणा की है. इस दौरान सुरक्षाबलों को हिंसा रोकने और कानून एवं व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लिए विशेष अधिकार दिए गए हैं. न्‍यू कैलेडोनिया फ्रांस मेनलैंड (मुख्‍य जमीनी सीमा) से सैकड़ों किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप है. इसपर फ्रांस का अधिकार है.

न्‍यू कैलेडोनिया में आपातकाल लगाने के कदम के पीछे फ्रांस सरकार का मकसद इस प्रशांत क्षेत्र में जारी विरोध-प्रदर्शनों को काबू करने के लिए पुलिस को और अधिक शक्तियां प्रदान करना है. न्यू कैलेडोनिया में जारी हिंसक प्रदर्शन में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. फ्रांस सरकार की प्रवक्ता प्रिस्का थेवेनोट ने पेरिस में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद आपातकाल लागू करने के फैसले की घोषणा की. फ्रांसीसी मीडिया में आईं खबरों के अनुसार, सोमवार से लेकर अब तक 130 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं. न्यू कैलेडोनिया में मतदाता सूची के विस्तार के फ्रांस के प्रयासों के खिलाफ सोमवार को विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे.

हिंसक विरोध प्रदर्शन क्‍यों?
न्यू कैलेडोनिया द्वीप समूह में स्वतंत्रता चाहने वाले वहां के मूल निवासी कनकों और फ्रांस का हिस्सा बने रहने के इच्छुक लोगों के बीच दशकों से तनाव चला आ रहा है. फ्रांस के गृह मंत्रालय ने लंबे समय तक जेल के रूप में इस्तेमाल किए गए न्यू कैलेडोनिया में उग्र विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए मंगलवार को पुलिस भेजी थी. न्‍यू कैलेडोनिया की राजधानी नोमिया और इसके आसपास कर्फ्यू लागू होने और सभा पर प्रतिबंध के बावजूद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई हैं. इसमें व्‍यापक जानमाल का नुकसान होने की सूचना है.

एयरपोर्ट बंद, दर्जनों फ्लाइट्स रद्द
फ्रांस के गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि न्‍यू कैलेडोनिया में उग्र विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. इस वजह से दर्जनों उड़ानों को रद्द करना पड़ा है. स्‍कूल के साथ ही अधिकांश व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान भी बंद रहे. फ्रांस के कब्‍जे से आजादी की मांग करने की पक्षधर कैलेडोनियन यूनियन पार्टी के अध्‍यक्ष डैनियल गोआ ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. हालांकि, उन्‍होंने यह भी कहा कि ये विरोध प्रदर्शन दिखाते हैं कि न्‍यू कैलेडोनिया के युवा अब फ्रांस को अपने पर शासन नहीं करने देंगे.