Breaking News

फ्रांस में 18-25 साल के युवाओं को दुनियाभर की 10 हजार जगहों पर घूमने-फिरने का मौका, सरकार देगी 75% खर्च

फ्रांस में लगभग एक साल तक लॉकडाउन के बाद थोड़ी सी ढील दी गई है और कुछ हद तक अनलॉक की शुरुआत हो गई है। इसी कड़ी में 10 किलोमीटर तक यात्रा का प्रतिबंध हटा दिया गया है। यानी अब लोग देश या विदेश में कहीं भी जा सकते हैं। जल्द ही अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी पूरी तरह हटाने की योजना है।

ऐसे में साल भर से घरों में बंद युवाओं को मानसिक रूप से तरोताजा करने और आर्थिक मदद के लिए फ्रांस सरकार हॉलिडे वाउचर्स दे रही है। जिसके जरिए वे छुटि्टयां मनाने के लिए दुनिया भर की 10 हजार से ज्यादा जगहों पर जा सकते हैं। इनमें रोम, नीस, लिस्बन, एम्सटर्डम, अजाशियो जैसे समुद्री इलाके और प्रमुख पर्यटन स्थल शामिल हैं।

खर्च की अधिकतम सीमा 18 हजार रुपए तय की गई
फ्रांस की नेशनल एजेंसी फॉर हॉलिडे वाउचर्स के मुताबिक इस बार नियमों में बदलाव करते हुए सिर्फ 18-25 साल के युवाओं को ही इस योजना का फायदा दिया जाएगा। इसके तहत उनके आने-जाने, रहने, खाने-पीने का 75% खर्च सरकार उठाएगी। हालांकि इसके लिए अधिकतम सीमा 200 यूरो, यानी करीब 18 हजार रुपए तय की गई है।

एएनसीवी के निदेशक डॉमिनिक कोरट्जा ने कहा है कि वे योजना के प्रचार के लिए नेशनल सेंटर ऑफ यूनिवर्सिटीज एंड स्कूल्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा फायदा उठा सके। इसके अलावा ई-मेल के जरिए करीब 20 लाख छात्रों तक पहुंचने की भी योजना है। पिछले साल करीब 3,800 युवाओं ने इस योजना का फायदा उठाया था।

पहले करवाना होगा रिजर्वेशन, देना होगा खर्च का ब्योरा
इस योजना के तहत पहले रिजर्वेशन और खर्च का ब्योरा देना होगा। योग्य पाए जाने पर मदद मिलेगी। इसका फायदा इंटर्नशिप करने वाले छात्र, नागरिक सेवा स्वयंसेवक, दिव्यांग, यूथ गारंटी पहल के लाभधारी और सामाजिक योजना का लाभ लेने वालों को मिलेगा।