Breaking News

फौरन करें पैसे वापस, ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन लोगों ने पैसे गलत तरीके से लिए हैं। अब उन्हें इन पैसों को वापस करना होगा। गत दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अनेकों लोगों ने गलत तरीके से पैसे लिए हैं। मगर अब सरकार ऐसे सभी लोगों से पैसे वापस लेने जा रही है, जिन लोगों ने गलत तरीके से पैसे वापस लिए हैं। तमिलनाडु से लेकर उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में भ्रष्टाचार के मामला सामने आया है। मगर अब सरकार ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए ऐसे सभी लोगों से पैसे वापस लेने की मन बना लिया है। बीते माह इस तरह के कई मामले सामने आए थे।

ऐसे करना होगा पैसा वापस 
मिली जानकारी के मुताबिक, ऐसे लाभार्थी अपने बैंक को लेन-देन की अर्जी दे। बैंक इस पैसे को अलग अकाउंट में डाले और सरकार को वापस करे. राज्य सरकारें लाभार्थियों को पैसे रिफंड करने में मदद करें. राज्य अपात्रों से पैसे वापस लेकर https://bharatkosh.gov.in/ में जमा कराएं। 

ऐसे लोग नहीं है योजना के हकदार 
यहां पर हम आपको बताते चले कि इस योजना का लाभ से ऐसे सभी लोगों को बाहर रखा गया है, जिनके नाम पर जमीन नहीं है बल्कि उनके दादा व पिता के नाम पर वो जमीन  है। ऐसे सभी लोगों को इस योजना  के लाभ से बाहर रखा गया है। अगर कोई किसान किसी दूसरे की जमीन पर लेकर खेती करता है , तो ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सभी संस्थागत भूमि धारक भी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।। सभी संस्थागत भूमि धारक भी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।