Breaking News

प्यार की तलाश में 14000 किमी पैदल चली मादा ‘भेड़िया’, ये कहानी जानकर कांप जाएगा दिल

प्यार इंसानों को ही नहीं, बल्कि जानवरों को भी होता है. जानवर कितने वफादार होते हैं, इसका जीता-जागता उदाहरण एक मादा भेड़िया (Female Wolf) है. इस मादा भेड़िया ने अपने प्यार को पाने के लिए 14000 किमी का पैदल सफर तय कर डाला. जी हां. आपने बिल्कुल सही सुना, 14000 किलोमीटर. लेकिन इस मादा भेड़िया की किस्मत दगा दे गई. इसको अपना प्यार तो नहीं मिला लेकिन मौत जरूर मिली. वैज्ञानिक इस मादा भेड़िये को एक ट्रांसमीटर के जरिए ट्रैक कर रहे थे.

21 किमी रोज पैदल चली मादा भेड़िया

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह मादा भेड़िया रोजाना 21 किलोमीटर पैदल सफर तय करती थी. वैज्ञानिकों ने इस मादा भेड़िया को OR-54 नाम दिया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस मादा भेड़िया ने अपने साथी की तलाश में अपना घर छोड़कर कैलिफोर्निया (California) राज्य की सीमा को पार कर 14000 किमी का लंबा सफर तय किया. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह मादा भेड़िया दो साल से भटक गई थी. इस दौरान इस मादा भेड़िया ने 9 देशों का सफर पैदल तय किया. वैज्ञानिकों के मुताबिक, आमतौर पर कोई भेड़िया अपने साथी की तलाश में 100 मील तक ही पैदल सफर करता है. लेकिन यह मादा भेड़िया (OR-54) इतना कैसे चल गई, यह हैरान करने वाली बात है.

साथी की तलाश में निकलते हैं भेड़िए

अक्सर भेड़िए अपनी साथ की तलाश में घर छोड़कर निकल पड़ते हैं और अपना खुद का अलग इलाका बनाते हैं. इस मादा भेड़िया (OR-54) की उम्र केवल तीन साल थी. अब कैलिफोर्निया का वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट मादा भेड़िया की रहस्यमयी मौत की जांच कर रहा है. भेड़ियों से जुड़ी कुछ रोचक बातें भेड़िए अपने साथी के लिए बहुत वफादार होते हैं और वक्त पड़ने पर एक-दूसरे के लिए अपनी जान भी दे देते हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा भेड़िए अलास्का, कनाडा और सोवियत संघ में पाए जाते हैं. भेड़ियों का औसतन जीवन 6 से 8 साल तक होता है, वहीं कैद में रहने वाले भेड़िए 18 साल तक भी जिंदा रह सकते हैं. भेड़ियों की सूंघने की क्षमता बहुत अधिक होती है. यह डेढ़ किलोमीटर दूर से ही दूसरे जानवर को सूंघ लेते हैं. यह 6 मील से 10 मील दूर तक की आवाज को साफ सुन सकते हैं. भेड़ियों के जबड़े बहुत मजबूत होते हैं और इनके 42 दांत किसी को भी चीर सकते हैं.