Breaking News

पोषक तत्‍वों का खजाना है लाल केला, सेहत को देता है कमाल के फायदे

पीले और हरे रंग के केले तो हम सभी ने देखे और खाए भी होंगे लेकिन क्या आपने कभी लाल केला (Red Banana) खाया है? लाल रंग का केला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के अलावा वेस्टइंडीज, मेक्स‍िको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जाती है.

 

केला एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में पैदा होता है और उसी तरह से पसंद भी किया जाता है. हालांकि लाल केला भारत (India) में इतना अधिक प्रचलित नहीं है लेकिन इसमें पोषक तत्वों की उच्च मात्रा पायी जाती है. आपको शायद पता न हो लेकिन लाल केले में पीले केले की तुलना में कहीं ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इसमें सामान्य केले की तुलना में कहीं अधिक बीटा-कैरोटीन (beta carotene) पाया जाता है. इसके अलावा ये विटामिन सी (vitamin C) से भी भरपूर होता है. बीटा-कैरोटीन धमनियों में खून का थक्का जमने नहीं देता है. ये कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है.

नियमित रूप से बीटा-कैरोटीन का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. ये विटामिन ए में बदल जाता है, जो स्वस्थ त्वचा, आंखों की रोशनी और रोग-प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने में मददगार है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं और प्रतिदिन एक केले के सेवन से हर रोज के लिए आवश्यक 16 फीसदी फाइबर की आपूर्ति हो जाती है. इसके अलावा हर रोज लाल केला खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है.

लाल रंग के केले की खासियत यह होती है कि इसका छिलका लाल रंग का होता है. जबकि इसका गूदा पीले केले की तरह ही होता है. इसका सबसे ज्यादा उत्पादन साउथ-ईस्ट एशिया में होता है. पीले केले की तरह ही यह केला भी स्वाद में मीठा होता है.

लाल केले का सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं. इसका सीमित मात्रा में रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में करने में मदद मिल सकती है. लाल केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

लाल केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि इस केले को हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भी बेझिझक खा सकते हैं. कमजोर आंखों की रोशनी वाले लोगों को भी इस केले का सेवन करना चाहिए. क्योंकि लाल केले में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

लाल केला खाने से हड्डियों को मजबूत रखने में भी हेल्प मिलती है. इसके अलावा, किडनी में स्टोन बनने से भी यह रोकते हैं. लाल केले को खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. क्योंकि इसमे कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. और सबसे जरूरी बात यह है कि कैंसर जैसी जानलेना बीमारी के खतरे को भी लाल केला कम कर सकता है. दिल की बीमारी से जूझ रहे लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं.

लाल केले में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट (Vitamins and Antioxidants) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा इससे विटामिन बी6 की आपूर्ति भी हो जाती है. बी6 की कमी से ही एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के आधार पर पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं.