Breaking News

पेशावर ब्लास्ट: पुलिस की वर्दी में था आत्मघाती हमलावर, पुलिस ने सुरक्षा में चूक की मानी बात

पाकिस्तान के पेशावर में 30 जनवरी को एक मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाले हमलावर की सीसीटीवी तस्वीरें सामने आई हैं. तस्वीरों में आत्मघाती हमलावर पुलिस की वर्दी में नजर आ रहा है और हेलमेट भी पहन रखा है. इस हमले में 100 से अधिक लोगों की जान गई थी. हमलावर ने जिस समय हमले को अंजाम दिया उस समय 400 से अधिक लोग मस्जिद परिसर में मौजूद थे.

खैबर पख्तूनख्वा पुलिस चीफ मोजम जहां अंसारी ने गुरुवार को घटना के बारे में जानकारी देते हुए कई बड़ा खुलासा किया है. अंसारी ने कहा कि हमले के वक्त आत्मघाती हमलावर पुलिस की वर्दी पहन रखी थी. उन्होंने ने कहा कि पुलिस की जांच हमले के पीछे शामिल टेरर नेटवर्क का पता लगाने के काफी करीब पहुंच गई है.

सुरक्षा में चूकी की बात मानी
खैबर पख्तूनख्वा पुलिस प्रमुख ने कहा कि आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद की दीवार को उड़ा दिया था. अंसारी ने मस्जिद में हुए ब्लास्ट के पीछे पुलिस की सुरक्षा में चूक की बात भी स्वीकार की है. उन्होंने कहा कि हमलावर के पुलिस की वर्दी में होने की वजह से मस्जिद परिसर में तैनात पुलिसकर्मी उसकी जांच नहीं कर पाए थे.

इसके अलावा पुलिस ने यह भी कहा है कि घटनास्थल से जो कटा हुआ सिर बरामद हुआ था वो हमलावर का ही था. उसने हेलमेट और मास्क लगाया हुआ था. पुलिस ने कहा कि हमलावार की पहचान करने के लिए सीसीटीवी तस्वीरों को खंगाला गया और फिर घटनास्थल से मिले कटे हुए सिर से उसकी मिलान की गई.

पुलिस कॉन्स्टेबल से ही पूछा था मस्जिद का रास्ता
पाकिस्तान मीडिया ‘द डान’ ने पुलिस चीफ के हवाले से कहा है कि आत्मघाती हमलावर मेन गेट से बाइक के जरिए अंदर घुसा था. इसके बाद उसने वहां तैनात पुलिस कॉन्स्टेबल से मस्जिद किधर है पूछा था. इसका मतलब यह हुआ कि आत्मघाती हमलावर मस्जिद क्षेत्र से वाकिफ नहीं था. उसे एक लक्ष्य दिया गया था और इसके पीछे एक पूरा नेटवर्क का हाथ है.