Breaking News

पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, सांस लेने में हो रही तकलीफ

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह (Kalyan Singh Health Update) की हालत काफी नाजुक बनी हुई है. सांस लेने में तकलीफ के बाद से उन्हें फिलहाल लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है.वह पिछले काफी समय से लखनऊ के पीजीआई (Lucknow PGI) अस्पताल में भर्ती हैं. शनिवार को उनकी तबीयत अचानक से फिर बिगड़ गई. जिसके बाद उन्हें क्रिटिकल केयर मेडिसन विभाग के डॉक्टर्स ने वेंटिलेटर पर रखा गया है. कल्याण सिंह को शनिवार से ही सांस लेने में तकलीफ (Breathing Issue) हो रही थी. जिसके बाद से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. वहीं पीजीआई के डॉक्टर्स (Doctor) का कहना है कि पूर्व सीएम की हालत फिलहाल स्थिर है. वह फिलहाल ICU में भर्ती हैं. डॉक्टर्स की टीम उनकी लगातार देखभाल कर रही है. डॉक्टर्स की निगरानी में ही उनका इलाज किया जा रहा है. उनके परिवार को भी अस्पताल बुलाया गया है.

पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत नाजुक

बता दें कि पूर्व सीएम की खराब तबीयत की खबर मिलते ही सीएम योगी आदित्यनाथ भी रविवार को उनसे मिलने पीजीआई पहुंचे थे.अस्पताल पहुंचकर सीएम योगी ने उनका हालचाल पूछा.इस दौरान उनेक साथ मंत्री सुरेश खन्ना और कल्याण सिंह के पोते संजीव सिंह भी मौजूद रहे. पिछले 15 दिनों में सीएम योगी चौधी बार पूर्व सीएम कल्याण सिंह का हालचाल लेने अस्पताल पहुंचे थे. खबर के मुताबिक पूर्व सीएम कल्याण सिंह ने हाथ जोड़कर सीएम योगी से कहा कि वह उनकी बहुत सेवा कर रहे हैं. जिसके बाद सीएम ने भी उनके सामने हाथ जोड़ लिए.बता दें, कल्‍याण सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. वे 21 जून को अनियंत्रित ब्लड शुगर और बीपी आदि की शिकायत के बाद उन्हें लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था. जहां पर उनका इलाज चल रहा था, लेकिन 3 जुलाई की रात बीपी ज्यादा बढ़ने के कारण कल्‍याण सिंह को माइनर अटैक पड़ा, जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया था. इसके बाद चार जुलाई को उन्हें संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में एडमिट कराया गया था.

वेंटिलेटर पर चल रहा पूर्व सीएम का इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं. वह फोन पर कल्याण सिंह के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेते रहते हैं. साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, शाहनवाज हुसैन, यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नेता हॉस्पिटल का दौरा कर चुके हैं. सीएम योगी भी लगातार कल्याण सिंह की सेहत की हालचाल लेते रहते हैं.

पीजीई हॉस्पिटल के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह 17 जुलाई की दोपहर तक मेडिकल रूप से बेहतर कर रहे थे. लेकिन शाम को उन्हें सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई, साथ ही पेट फूलने की शिकायत की. इसके बाद उनकी ऑक्सीजन थेरेपी शुरू की गई. सभी जरूरी ब्लड टेस्ट किए गए. यूएसजी इमेजिंग, ईसीएचओ और न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोमेडिसिन, गैस्ट्रोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी और पल्मोनरी मेडिसिन से सलाह लिया गया. नए संक्रमण, सेप्सिस की संभावना को देखते हुए एंटीबायोटिक्स और एंटीफंगल का विस्तार किया गया है.