Thursday , September 19 2024
Breaking News

पुतिन का दावा-रूस ने बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, राष्ट्रपति की बेटी को भी लगाया गया वैक्सीन का टीका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। इतना ही नहीं व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है।

corona vaccineपहली Corona Vaccine रूस में लॉन्च ...

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डेवलेप किया है। आज रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया। इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर इसका प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के लिए 'Novavax' को 12 हजार ...

इस मामले में व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि उनकी बेटी कोरोना से संक्रमित हो गई थी, जिसके बाद उसे ये नई वैक्सीन दी गई। कुछ देर के लिए उसका तापमान बढ़ा लेकिन अब वो बिल्कुल ठीक है।

corona vaccineपहली Corona Vaccine रूस में लॉन्च ...

जानकारी की लिए आपको बता दें कि दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का कई जगह ट्रायल चल रहा है, WHO के मुताबिक करीब 100 से अधिक वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश शामिल हैं। भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल स्टेज में है, ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज है।