Breaking News

पालक का जूस इन 6 बीमारियों में है बेहद फायदेमंद, सर्दियों में ही पीने की करें शुरुआत

पालक (Spinach) के गुणों के बारे में तो हर कोई जानता ही है. पालक का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चाहे पालक को सब्जी के रुप में खाया जाए या फिर पालक का जूस (Palak Juice) पिया जाए, दोनों ही स्थिति में पालक हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है. आमतौर पर पालक के स्वाद की वजह से उसे कम पसंद किया जाता है, लेकिन यह पोषक तत्वों का खजाना है और ढ़ेर सारी समस्याओं का निदान करने में कारगर है. सर्दियों में तो खासतौर पर पालक का रस (Palak ka Ras) शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही त्वचा, बालों की समस्याओं सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.


पालक में पोषक तत्वों का खजाना होता है. खबर के अनुसार पालक में केरोटेन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें विटामिन ए, सी, के, ई और बी कॉम्पलेक्स भी प्रचुर मात्रा में होता है. पालक का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का pH लेवल बैलेंस रहता है. पालक में प्रोटीन और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है.

पालक खाने के ये हैं फायदे

1. एनीमिया – शरीर में खून की कमी की वजह से एनीमिया की शिकायत होती है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर में तेजी से लाल रक्त कणिकाएं (Red Blood Cells) बनती हैं. इससे तेजी से शरीर में खूनी की कमी दूर होती है.

2. रुमेटाइड अर्थराइटिस – पालक का स्वभाव क्षारीय होता है. यही वजह है कि रुमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) की शिकायत होने पर पालक का सेवन करने से तकलीफ से राहत मिलती है.

3. पेट की समस्याएं – जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं उनके लिए पालक खाना काफी फायदेमंद होता है. पालक में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इससे पेट की समस्याएं जैसे अल्सर, कमजोर पाचन तंत्र और कब्ज से निजात मिलने में मदद मिलती है.

4. ऑस्टियोपोरोसिस – हड़्डियों संबंधी घातक बीमारी ऑस्टियोपोरेसिस (Osteoporosis) से लड़ने में भी पालक कारगर है. पालक में विटामिन K पाया जाता है. इसकी मदद से हड़्डियों के भीतर कैल्शियम को मजबूती से जमे रहने में मदद मिलती है. जिससे हड्डियां स्वस्थ्य और मजबूत बनती हैं.