Breaking News

पाकिस्तान वायु सेना ने अफगानिस्तान को दी चेतावनी, बोले- ‘तालिबान पर हमला करने पर मिलेगा जवाबी कार्रवाई’

काबुल: पाकिस्तान ने खुलकर तालिबान का साथ देते हुए अफगान सेना को जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। पाकिस्तानी वायु सेना ने कहा है कि अगर अफगान सुरक्षा बलों को स्पिन बोल्डक क्षेत्र में तालिबान के ठिकानों पर हमला किया तो उसे हमारी जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। स्पिन बोल्डक को पाकिस्तान में चमन बॉर्डर के नाम से जाना जाता है। इस बॉर्डर पर हाल में ही तालिबान ने अफगान सेना को खदेड़कर अपना कब्जा जमाया है।

अफगानी उपराष्ट्रपति ने ट्वीट कर किया खुलासा

अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह साहेल ने ट्वीट कर दावा किया है कि पाकिस्तान वायु सेना ने अफगान सेना और वायु सेना को आधिकारिक चेतावनी जारी की है कि स्पिन बोल्डक क्षेत्र से तालिबान को हटाने के किसी भी कदम के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि पाक वायु सेना अब तालिबान को कुछ इलाकों में नजदीकी हवाई सहायता मुहैया करा रही है।

इसी बॉर्डर पर तालिबान को मिले 3 अरब रुपये

अफगानिस्‍तान के कंधार प्रांत के स्पिन बोल्‍डाक इलाके में बनी सीमा चौकी पर कब्‍जा करने के बाद तालिबान के हाथ तीन अरब रुपये लगे हैं। ये पैसा अफगान सेना छोड़कर भाग गई थी जिस पर अब तालिबान आतंकियों का कब्‍जा हो गया है। तालिबान ने एक बयान जारी करके इस पैसे के मिलने की पुष्टि की है। तालिबान के प्रवक्‍ता जबिउल्‍लाह मुजाहिद ने एक बयान जारी करके कहा, ‘तालिबान ने सीमा पर कंधार प्रांत में बसे कस्‍बे वेश पर कब्‍जा कर लिया है। इस स्पिन बोल्‍डाक और चमन तथा कंधार के बीच स्थित महत्‍वपूर्ण सड़क पर कब्‍जा होने के बाद वहां का कस्‍टम विभाग भी तालिबान के कब्‍जे में आ गया है।

पाकिस्तान ने बॉर्डर को बंद करने से किया इनकार

चमन बॉर्डर पर तालिबान का कब्जा होने के बावजूद भी पाकिस्तान ने इसे बंद करने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि यह महत्वपूर्ण बॉर्डर है, जिससे हर रोज हजारों लोग सीमा को पार करते हैं। अगर इसे बंद किया गया तो लोगों को असुविधा होगी। वहीं, तालिबान ने इस बॉर्डर पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान के झंडो को हटाकर सफेद झंडे फहरा दिए हैं।

अफगानिस्तान के 116 जिलों में तालिबान का कब्जा

अफगानिस्तान के स्वतंत्र प्रशासनिक सुधार और सिविल सेवा आयोग के अध्यक्ष अहमद नादर नादरी ने गुरुवार को कहा कि तालिबान ने हाल में ही कब्जा किए गए जिलों में आवश्यक सरकारी सेवाओं को रोक दिया है। वे इन सामान या सेवाओं को अपने कब्जे वाले इलाकों में लेकर जा रहे हैं। नादरी के अनुसार, तालिबान ने 116 जिलों में 260 सरकारी इमारतों और संपत्तियों को या तो आग लगा दी या नष्ट कर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि तालिबान नियंत्रित क्षेत्रों में 13 मिलियन अफगान सामाजिक सेवाओं से वंचित हो गए हैं और तालिबान क्षेत्रों में महिलाओं सहित 50,000 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।