Breaking News

पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं हुईं ठप, वेबसाइट्स-सोशल साइट्स का खुलना हुआ बंद, जानिए वजह

पाकिस्तान (Pakistan) में इंटरनेट सेवाएं (Internet Services) बाधित हो गई हैं, इस कारण देश में बड़े पैमाने पर यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, पड़ोसी मुल्क की छह अंतरराष्ट्रीय पनडुब्बी केबलों में से एक में खराबी आ गई. पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) ने पुष्टि की कि मिस्र (Egypt) के अबू तलत (Abu Talat) के पास एक अंतरराष्ट्रीय पनडुब्बी केबल प्रणाली में खराबी की वजह से यूजर्स को इंटरनेट सेवाओं में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है.

केबल सिस्टम में ये खराबी SMW-5 के पास आई. इसका संचालन ट्रांस वर्ल्ड असोसिएट्स (TWA) द्वारा किया जाता है. TWA ने यूरोप की तरफ अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी सेवा में गिरावट की बात कही है. साथ ही कहा है कि मिस्र में अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के जरिए मरम्मत का काम जारी है. ट्रांस वर्ल्ड असोसिएट्स के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, खराबी को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है. फिलहाल इंटनेट सेवा प्रदाताओं (ISPs) को कंपनी द्वारा बनाए गए अतिरिक्त क्षमता पर स्थानांतरित किया जा रहा है.

इंटरनेट स्पीड हो गई है कम

दरअसल, TWA और पाकिस्तान दूरसंचार कंपनी लिमिटेड (PTCL) पनडुब्बी केबलों के अंतरराष्ट्रीय लैंडिंग स्टेशनों के लिए दो लाइसेंस धारक हैं. TWA सिस्टम पाकिस्तान में लगभग 40 फीसदी इंटरनेट ट्रैफिक को पूरा करता है. कंपनी के अधिकारी ने स्वीकार किया कि देर रात तक यूजर्स को इंटरनेट स्पीड की समस्या का सामना करना पड़ेगा. हालांकि, इंटरनेट लोड को कंपनी जल्द से जल्द दूसरे सिस्टम पर ट्रांसफर कर रही है, ताकि स्पीड में सुधार हो सके. गौरतलब है कि लोग वेबसाइट्स और सोशल साइट्स को खोल नहीं पा रहे हैं. इस कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है.

सिंगापुर से आने वाली लाइन में किया जा रहा है ट्रांसफर

ये खराबी फ्रांस से आने वाले केबल सिस्टम में हुई है. TWA के अधिकारी ने कहा कि ISPs लोड को सिंगापुर से आने वाली अन्य पनडुब्बी प्रणालियों में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पर काम चालू है. पाकिस्तान में अधिकतर इंटरनेट सेवा समुद्र के नीचे बनी केबल के खराब होने की वजह से हुई है. पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट केबल में खराबी आने की वजह से हमेशा ही इंटरनेट सेवाएं बाधित होती रहती हैं.