Breaking News

पाकिस्तानः मॉल-रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल जल्द बंद करने और वर्क फ्रॉम होम के निर्देश

नकदी संकट (cash crunch) और विदेशी मुद्रा भंडार की कमी (depletion of foreign exchange reserves) से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने मंगलवार को ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत विभिन्न उपायों की घोषणा की है। इसके तहत बाजार, रेस्टोरेंट और मैरिज हॉल को जल्द बंद करने और सरकारी कर्मियों को वर्क फ्रॉम होम करने के निर्देश दिए गए हैं। शहबाज शरीफ (shehbaz sharif) की कैबिनेट ने ऊर्जा बचाने और आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण योजना (national energy conservation plan) को मंजूरी दी है।

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि बाजार रात 8.30 बजे बंद हो जाएंगे, जबकि मैरिज हॉल 10.00 बजे बंद हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे 60 अरब रुपये बच सकेंगे। पाकिस्तान सरकार इन कोशिशों से अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने के प्रयास कर रही है।

इन-इन पर लगी पाबंदी:
आसिफ ने विभिन्न उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि एक फरवरी से पारंपरिक बल्बों का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा, वहीं अधिक बिजली की खपत करने वाले पंखों का उत्पादन जुलाई से बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन उपायों से 22 अरब रुपये बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आयातित तेल पर निर्भरता कम करने के लिए इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें पेश की जाएंगी।

कैबिनेट मीटिंग में बिजली नहीं:
आसिफ ने कहा कि इस योजना के तहत सभी सरकारी भवनों और कार्यालयों में भी बिजली के उपयोग को कम किया जाएगा और घर से काम करने की नीति भी 10 दिनों में तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा, “कैबिनेट की बैठक में आज कोई रोशनी नहीं की गई थी। यह बैठक खिली धूप में आयोजित की गई थी।” उन्होंने कहा कि यह देश के अनुसरण के लिए एक उदाहरण है।

62 अरब रूपये की होगी बचत:
आसिफ ने बताया कि कैबिनेट ने सरकारी विभागों द्वारा खपत की जाने वाली बिजली में 30 प्रतिशत बचत करने की योजना बनाई है, जिससे 62 अरब रुपये की बचत होगी। उन्होंने कहा कि ईंधन के आयात में कटौती के लिए इस साल के अंत तक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश की जाएंगी। उन्होंने कहा,”बिजली बचाने की योजना तुरंत लागू हो गई है और कैबिनेट इस पर नजर रखेगी।”