Breaking News

पहाड़ से गिर 300 फीट गहरी खाई में जा फंसी कार! IPhone 14 ने ऐसे बचाई दो की जान

तकनीक का जैसे-जैसे विकास हो रहा है, इंसानों की जिंदगी उतनी आसान होती जा रही है. बढ़ते वक्त के साथ हमारे इस्तेमाल में आने वाले गैजेट में खास बदलाव हो रहे हैं जिससे उन्हें आसानी से और सुविधाजनक तरीके से इस्तेमाल किया जा सके. ऐसे ही बदलाव स्मार्टफोन्स में भी किए जा रहे हैं. मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के फोन उपलब्ध हैं मगर एपल कंपनी और इसके ग्राहकों का मानना है कि आईफोन सबसे अच्छा स्मार्टफोन है. अब ये तो उसके यूजर्स बेहतर बता सकते हैं मगर हाल ही में आईफोन 14 फोन (iPhone 14 save life in California) ने एक ऐसा कमाल किया है जिससे दो लोगों की जान बच सकी है जो मौत के मुंह में लगभग जा चुके थे.

रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका के कैलिफोर्निया में आईफोन 14 (iPhone 14 SOS feature) ने दो लोगों की जान बचा ली. आपको लगेगा कि आखिर फोन से ऐसा कर पाना कैसे मुमकिन है. पर ये बिल्कुल सच है, चलिए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है. दरअसल, इसी साल सितंबर के महीने में एपल ने अपना आईफोन 14 लॉन्च किया था जिसमें इमर्जेंसी एसओएस सैटेलाइट कनेक्टिविटी (Emergency SOS Satellite Connectivity) फीचर है. इसी फीचर की वजह से 300 फीट गहरी खाई में गिरे लोगों की जान बच पाई है.

ये मामला कुछ ही दिन पहले कैलिफोर्निया के एंजेल्स फॉरेस्ट हाइवे का है. हुआ यूं कि दो लोग अपनी कार से जा रहे थे जब हादसे के चलते कार पहाड़ की चोटी से 300 फीट गहरी खाई में जा गिरी. शुक्र इस बात का था कि कार एक जगह जाकर फंस गई जिससे दोनों लोगों की मौत तुरंत तो नहीं हुई मगर खाई में ज्यादा देर जिंदा रह पाना नामुमकिन था. ऊपर से फोन में नेटवर्क भी नहीं था जिससे मदद के लिए किसी को फोन किया जा सके.

उसी दौरान आईफोन स्मार्टफोन के एसओएस फीचर ने डिटेक्ट कर लिया कि कार का क्रैश हुआ है. अब चूंकि नेटवर्क नहीं था तो फीचर ने सैटेलाइट टेक्स्ट मैसेज भेज दिया जो एपल के रीले सेंटर जा पहुंचा. वहां इस तरह के मैसेजेज़ को दर्ज करने के लिए कर्मचारी होते हैं. तुरंत कर्मियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी और हेलिकॉप्टर के साथ बचाव दल वहां पहुंच गया. मॉन्टरोस सर्च टीम ने अपने ट्विटर पर इस घटना से जुड़ा वीडियो भी पोस्ट किया है.