Breaking News

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड, इन 15 राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत (India) में एक साथ मौसम के सभी रंग (all colors of Weather) देखने को मिल रहे हैं. एक ओर जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी (snowfall in hill states) हो रही है, वहीं दूसरी ओर दक्षिण के राज्यों में बारिश (rain in southern states) देखी जा रही है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर और मध्य भारत में गुलाबी ठंड का एहसास (pink cold feeling) होने लगा है. दिन की धूप नरम पड़ने लगी है, वहीं रात का पारा गिर रहा है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ रेखा के रूप में देखा जा रहा है।

देश में सक्रिय मौसमी प्रणाली की बात करें तो, निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक एक निम्न दबाव का क्षेत्र श्रीलंका तट के पास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी तक फैला हुआ है. इसके और तेज होने और उत्तर पश्चिम दिशा में तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है. एक ट्रफ रेखा बंगाल की मध्य खाड़ी से बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक औसत समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर फैली हुई है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना
अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. रायलसीमा और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. शुष्क और ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाओं की शुरुआत के साथ 11 और 12 नवंबर को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम और अधिकतम तापमान गिर सकता है।

मौसम विभाग ने 13 नवंबर तक पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही असम, मणिपुर, मिजोरम समेत पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में आज भी एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहने का अनुमान है. पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं. लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी जारी रहने का पूर्वानुमान है।

दरअसल, हिमालय के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में पिछले एक सप्ताह से लगातार बर्फबारी और बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में लगातार गिर रहे पारे का असर अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में देखने को मिलेगा. अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा, वेस्ट बंगाल समेत देश के अन्य राज्यों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है।