Breaking News

पहले जनवरी में शुरू नहीं होता था नया साल, दिसंबर के बाद ये महीना आता था

दिसंबर महीने के बाद अब जनवरी के साथ नए साल की शुरुआत होने वाली है. जनवरी से साल शुरू होता है और उसके बाद फरवरी, मार्च जैसे 12 महीने आते हैं और फिर जनवरी का नंबर आता है. ऐसे ये चक्र चलता रहता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं पहले दिसंबर के बाद जनवरी नहीं आता था. जी हां, आपको भले ही सुनकर अजीब लग रहा हो, लेकिन यह बात सच है कि पहले जनवरी कैलेंडर में शामिल ही नहीं था.
पहले तो आपको बता दें कि रोम के राजा Romulus ने रोमन कैलेंडर बनाया था. यह 753 BCE में बनाया गया था. इस कैलेंडर के हिसाब से अलग व्यवस्था थी और एक साल में 12 महीने नहीं होते थे. तो ऐसे में सवाल है कि आखिर पहले क्या होता था और दिसंबर के बाद कौनसा महीना आता था और जनवरी के स्थान पर क्या था?
बता दें कि पहले एक साल में सिर्फ 10 ही महीने होते थे और साल की शुरुआत मार्च से होती थी. वहीं, अभी की तरह साल का आखिरी महीना दिसंबर ही था और दिसंबर के बाद मार्च आता था. हालांकि, बाद में जनवरी और फरवरी महीने जोड़े गए. साल 153 BC में जनवरी की शुरुआत हुई थी, लेकिन इससे पहले 1 मार्च साल का पहला दिन होता था.
क्या है जनवरी की कहानी?- जनवरी का नाम एक रोमन भगवान जेनस के नाम पर आधारित था. कहा जाता है कि उन्होंने स्वर्ग का दरवाजा खोला था और उसे बंद किया था. इन्हें अंत और शुरुआत का भगवान माना जाता था और उन्हीं पर पर जनवरी नाम पड़ा.
फरवरी- दरअसल, सर्दी खत्म होने और मार्च से पहले रोमन में एक फेस्टिवल मनाया जाता है, जिसका नाम है फ़ब्रुआ. इस फेस्टिवल रोमन पादरी उन महिलाओं को पीटते थे, जिनके बच्चे नहीं होते थे.
पहले सितंबर 7, अक्टूबर 8 और नवंबर 9 नंबर आता था, लेकिन अब ये दो स्थान आगे बढ़ गए हैं. आप इनके नाम से भी समझ सकते हैं कि यह किस किस नंबर पर आते थे.