Breaking News

नीतीश की विपक्षी एकता मुहिम को झटका, आखिर क्यों टली पटना में होने वाली बड़ी बैठक

विपक्ष (Opposition) की 12 जून को पटना (Patna) में होने वाली मीटिंग (Meeting) के स्थगित होने की खबर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस (Congress) और डीएमके (DMK) ने बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) से इस मीटिंग को टालने की गुजारिश की थी। ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि यह मीटिंग अब 23 जून को होगी। बता दें कि नीतीश कुमार ने संयुक्त विपक्ष की बैठक बुलाई थी, जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अहम रणनीति पर चर्चा होने की संभावना थी।

कांग्रेस का इनकार?
संयुक्त विपक्ष ही यह बैठक क्यों टाली गई है, इसको लेकर कोई निश्चित वजह सामने नहीं आई है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था। गौरतलब है कि कांग्रेस ने पहले भी कहा था कि उसकी तरफ से बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे या राहुल गांधी शामिल नहीं होंगे।

यह भी एक वजह
वहीं, इसके पीछे यह भी वजह आ रही है कि कई महत्वपूर्ण नेता 12 जून की बैठक में शामिल नहीं हो पा रहे थे। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो गंभीरता के साथ इसपर विचार किया जा रहा है। सभी दलों से राय ली जा रही है और सबकी सहमति से अगली तिथि पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। रविवार देर रात इस बैठक के टलने से जुड़े सवाल पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी कहा, बैठक को लेकर आप लोगों को पूरी जानकारी जल्द दी जाएगी। हालांकि वह खुल कर बोलने से बचते रहे। चर्चा 23 जून को इसके आयोजन को लेकर भी हो रही है। हालांकि आयोजकों की ओर से बैठक को लेकर तैयारियां पूरी की चुकी हैं।

नीतीश कुमार कर चुके हैं दौरा
इस मीटिंग को लेकर नीतीश कुमार काफी अरसे से प्रयासरत हैं। संयुक्त विपक्ष की बैठक के प्रस्ताव को लेकर हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री ने विभिन्न प्रदेशों का दौरा किया था। नीतीश कुमार दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा तक पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने समान सोच वाली पार्टियों को सत्ताधारी भाजपा के खिलाफ एकजुट होने का संदेश दिया था। नीतीश ने सबसे पहले 12 अप्रैल को कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी। इस बैठक को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विपक्षी एकता की तरफ एक ऐतिहासिक कदम बताया था।