Breaking News

नए साल के पहले दिन दिल्ली के बाद बंगाल की खाड़ी में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नए साल के पहले दिन राजधानी दिल्ली के बाद अब बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है. हालांकि, भूकंप के कारण किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप के झटके सुबह लगभग 11 बजे महसूस किए गए. इससे पहले सुबह के समय दिल्ली में नए साल की शुरुआत के पहले दिन का यह दूसरा भूकंप है. इससे पहले दिल्ली में 3.8 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए।

5 दिसंबर को भी आया था भूकंप
बंगाल की खाड़ी में इससे पहले 5 दिसंबर को भी सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 8 बजकर 32 मिनट पर आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 बताई गई थी. यह भूकंप कोलकाता से 409 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में आया था. इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी.

कैसे आता है भूकंप?
धरती के नीचे लगी प्लेटें बेहद धीमी गति से घूमती हैं. हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं. इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है. इसी दौरान प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है।