Breaking News

देश के 80% इलाकों में पहुंचा मॉनसून, जानें अगले 2 दिन में कहां-कहां होगी बारिश?

देश में लोग गर्मी और उमस से बहुत परेशान थे. पिछले कुछ दिनों से कई राज्यों में बारिश हुई, जिसके बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. इस साल का मॉनसून (Monsoon in India) अब तक देश के 80 फीसदी हिस्से तक पहुंच चुका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Weather Update) को लेकर बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से मॉनसून पहुंचा है.

रविवार को दिल्ली और मुंबई में मॉनसून (Monsoon Rain) का आगमन हुआ. डॉ कुमार ने कहा कि ऐसा 62 साल बाद हुआ है. आमतौर पर मुंबई में मॉनसून 11 जून और दिल्ली में 27 जून तक पहुंचता है. लेकिन दोनों मेट्रो शहरों में इस बार मॉनसून एक ही दिन पहुंच गया. हालांकि, इसे सीधे तौर पर जलवायु परिवर्तन से नहीं जोड़ा जा सकता है. क्योंकि इसके लिए 30 से 40 साल के डेटा की जरूरत होती है.

नए पैटर्न में पहुंचा मॉनसून
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि इस साल मॉनसून नए पैटर्न में देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा है. उन्होंने कहा, “आम तौर पर मॉनसून कम दबाव वाले क्षेत्र से सक्रिय होता है. कम दबाव वाले क्षेत्र में तेज गति से चलने वाली हवाओं के कारण मॉनसून तेजी से देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंच गया. कई इलाकों में दो दिन में अच्छी खासी बारिश हुई.”

रुद्रप्रयाग और उत्तराखंड में 12 सेमी बारिश होने का अनुमान
मॉनसून के कारण दो दिनों में रुद्रप्रयाग और उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में 12 सेमी बारिश होने का अनुमान है. पिछले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के कारण हुई बारिश के बाद देश के कई शहरों में बाढ़ जैसी स्थिति देखी जा रही है. मौसम कार्यालय ने सोमवार को पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश, तूफान और तेज़ हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है. अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है.

मंडी में 20 घंटे में लैंडस्लाइड की दूसरी घटना
मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि 48 घंटों में मध्य प्रदेश समेत 25 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से मंडी जिले में पिछले 20 घंटे में लैंडस्लाइड की दूसरी घटना हुई. इसकी वजह से अचानक बाढ़ आ गई है. 2 नेशनल हाईवे सहित 380 सड़कें बंद हैं. ऐसे में 200 से अधिक लोग फंसे हुए हैं, जिनमें से कई पर्यटक हैं.

इन 25 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय कर्नाटक और केरल में दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है.