Breaking News

दुनिया का सबसे महंगा घर तैयार: 21 बेडरूम, 42 बाथरूम और चार लेन की सड़क, जानिए इसकी खासियतें

लगभग एक दशक की डिजाइनिंग के बाद दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महंगा घर (Most Expensive House in USA) तैयार किया गया. अमेरिका के लॉस एंजिल्स एन्क्लेव में 1,05,000 वर्ग फुट की एरिया में बने इस बंगले की खासियत जानकार आप हैरान रह जाएंगे. इस घर को दुनिया के सबसे महंगे घर के रूप में तैयार किया गया है. इस घर को ‘द वन’ (The One) नाम दिया गया है. दुनिया के सबसे महंगे घर के रूप में तैयार ‘द वन’ को बनाने में 340 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2500 करोड़ रुपए का खर्च किए गए हैं. इस घर के अंदर 21 बेडरूम और 42 बाथरूम हैं. इस घर के चारो ओर खाई और 400 फुट लंबे जॉगिंग ट्रैक बनाए गए हैं. चारों ओर खाई के वजह से यह घर ऊपर से तैरती हुई दिखाई देती है

‘द वन’ को मालिक नाइल नेमिया ने अपने सपने के महल के रूप में तैयार करवाया है. इस शानदार घर को आर्किटेक्ट पॉल मैकक्लीन और इंटीरियर डिजाइनर कैथरीन रोटोंडी ने डिजाइन किया है. आर्किटेक्ट मैकक्लीन कहती हैं कि इस प्रोजेक्ट को डिजाइन करना बहुत रोमांचक के साथ-साथ डरवाना भी था. साथ ही मैकक्लीन ने बताया कि इस घर को बनाने में 8 साल का समय और 600 से ज्यादा वर्कर लगे थे. इस घर के बेसमेंट में चार लेन की सड़क है जहां 30 कार गैरेज बने हुए हैं. इसके अलावा पांच बड़े स्विमिंग पूल भी बनाए गए हैं. यह घर में रुकने वाले किसी भी शख्स को एक राजकुमार के जीवन का एहसास होगा. आर्किटेक्ट पॉल मैक्कलीन बताती हैं कि इस घर में 30 सीटर वाला एक शानदार मूवी-थिएटर भी है. घर को इंटीरियर डिजाइन करने के लिए बिलकुल साधारण और आंख को पसंद आने वाली फर्नीचर से डिजाइन किया गया है.

इसकी 26-फुट ऊंची छत और मेन गेट से 360-डिग्री में लॉस एंजिल्स शहर का नजारा लिया जा सकता है. वहीं सैन गैब्रियल पर्वत के मनोरम दृश्य को भी देखा जा सकता है. बता दें कि इस घर के प्रवेश क्षेत्र में एक मूर्तिकला (Sculpture) है जिसके चारो ओर पुल के साथ पानी भरा है. मैक्कलीन कहती हैं कि “पानी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हम अक्सर अपनी डिजाइन प्रक्रिया में करते हैं क्योंकि यह हर खूबसूरती को निखार देता है.