Breaking News

दिल्ली सरकार ने इस देश से मंगवाए 21 ‘रेडी टू यूज़’ ऑक्सीजन प्लांट, जानिए क्या है केजरीवाल का प्लान

कोरोना संकट में राजधानी दिल्ली के हॉस्पिटल्स के सामने ऑक्सीजन की कमी भी एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है। ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि फ्रांस से 21 रेडी टू यूज़ ऑक्सीजन प्लांट मंगवाए जा रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने बताया, ”हम फ्रांस से 21 रेडी टू यूज़ ऑक्सीजन प्लांट निर्यात कर रहे हैं। इनका प्रयोग तुरंत ही किया जा सकता है। इन प्लांट्स को दिल्ली के अलग अलग हॉस्पिटल्स में लगाया जाएगा। इससे ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की कमी दूर करने में सहायता मिलेगी।”

केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए दिल्ली सरकार बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर भी मंगवा रही है। कल से यह टैंकर आने चालू हो जाएंगे। केंद्र सरकार से हमने एयरपोर्ट से जहाज देने की निवेदन की है। केंद्र का काफी सकारात्मक रवैया रहा है। हमें केंद्र सरकार का इसमें पूरी मदद मिल रही है। उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द यह काम हो जायेगा। जब ये टैंकर आ जायेंगे तब ऑक्सीजन इम्पोर्ट की समस्या समाप्त हो जाएगी।

आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली के एलएनजेपी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। हॉस्पिटल का निरीक्षण करने के बाद सीएम ने कहा, ”दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर ICU बेड तैयार कर रही है। GTB हॉस्पिटल के सामने वाले राम लीला ग्राउंड में 500 ICU बेड बन गए हैं। 500 ICU बेड दिल्ली के मुख्य राम लीला मैदान में बन रहे हैं। साथ ही 200 ICU BED राधा स्वामी सत्संग ब्यास में तैयार हो रहे हैं। कुल 1200 ICU बेड 10 मई तक बन जाएंगे।”

दिल्ली में कोरोना ने कोहराम जारी है। राजधानी में सोमवार को कोरोना से रिकॉर्ड 380 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को कोरोना के 20 हजार 20201 नए मामले दर्ज किए गए। कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर लगातार गिरती जा रही है। रिकवरी रेट 82.6 प्रतिशत रह गई है। कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,42,96,640 हो गई है जबकि मृत्यु दर गिरकर 1.13 प्रतिशत रह गई है।