Breaking News

दिल्ली पुलिस का खुलासा, जगजीत और नौशाद के खालिस्तानियों और हरकत-उल-अंसार से कनेक्‍शन

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल (special cell) ने बताया है कि जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) से गिरफ्तार किए गए दोनों संदिग्धों के आतंकी संगठनों (terrorist organizations) से संबंध हैं। आरोपी नौशाद आतंकी संगठन हरकत-उल-अंसार (Harkat-ul-Ansar) से जुड़ा था। वह हत्या के दो मामलों में उम्रकैद की सजा काट चुका है। उसे विस्फोटक अधिनियम के एक मामले में 10 साल की सजा भी हो चुकी है। वहीं, जगजीत सिंह उर्फ जस्सा कुख्यात बंबीहा गिरोह का सदस्य है। वह उत्तराखंड में हत्या के एक मामले में पैरोल पर बाहर है।

दोनों संदिग्ध फिलहाल यह नहीं बता रहे हैं कि इन्होंने आखिरकार किसकी हत्या की है और इसकी वजह क्या थी? वहीं, टीम साक्ष्यों की मदद और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों के आधार पर भी जांच आगे बढ़ा रही है। जांच टीम को यह पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी जगजीत सिंह विदेश में बैठे खालिस्तानी आतंकियों से संपर्क में था, जबकि नौशाद आतंकी संगठन हरकत-उल-अंसार से जुड़ा हुआ था।

कुछ दिन पहले ही भलस्वा डेयरी इलाके में रहने आए थे
भलस्वा डेयरी इलाके के जिस घर से स्पेशल सेल ने हैंड ग्रेनेड बरामद किए हैं, उसके आसपास रह रहे लोगों का कहना है कि ये दोनों संदिग्ध कुछ दिन पहले ही यहां किराये पर रहने के लिए आए थे। उन्होंने कहा था कि उनका मकान बन रहा है, इसलिए यहां किराये पर रह रहे हैं। हालांकि, पुलिस यह जानने में जुटी है कि कहीं ये इसके पहले आसपास के इलाके में भी तो आकर नहीं रुके थे। इनकी कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) व फोन की लोकेशन के आधार पर दिल्ली आने के बाद के ठिकानों का पता लगाने का प्रयास किया रहा है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि इनकी दिल्ली में कौन मदद कर रहा था?

पुलिस ने इस तरह गिरफ्तार किए आरोपी
दिल्ली पुलिस का कहना है कि 26 जनवरी से पहले कुछ लोगों की भूमिका संदिग्ध मिली थी। इस जानकारी के आधार पर जांच आगे बढ़ाई जा रही थी कि तभी कुछ संदिग्धों के जहांगीरपुरी इलाके में होने की सूचना मिली। पुलिस ने गुरुवार को छापेमारी कर दोनों संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पता चला कि ये किसी की हत्या की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही दोनों संदिग्ध पहले भी बड़ी वारदातों में शामिल रह चुके हैं। पुलिस ने दोनों से सख्ती से पूछताछ की। इसके बाद जगजीत और नौशाद पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) लगाया गया। पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है।

भलस्वा डेयरी के तालाब से लाश बरामद
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उनकी निशानदेही पर पुलिस ने शनिवार को भलस्वा डेयरी स्थित एक तालाब से शव बरामद किया है, जिसके तीन से ज्यादा टुकड़े किए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि आरोपियों ने कत्ल के बाद विदेश में बैठे आका को वीडियो भेजा था। इसके बाद शव ठिकाने लगा दिया था।

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने भलस्वा डेयरी वाले किराए के घर में युवक की हत्या की। आरोपी जगजीत सिंह विदेश में बैठे खालिस्तानी हैंडलर के संपर्क में था। उसने नौशाद के साथ मिलकर किसी विरोधी गुट के शख्स की हत्या की थी।