Breaking News

दिल्ली और महाराष्ट्र में फिर मिले ओमिक्रॉन के नए केस, देशभर में 61 मरीज एक्टिव

ओमिक्रॉन का खतरा (Corona virus Omicron Variant) हर दिन बढ़ता जा रहा है. हर रोज कहीं न कहीं नए मामले सामने आते जा रहे हैं. दिल्ली में 4 नए केस (4 new cases in Delhi) मिले हैं, वहीं मंगलवार को महाराष्ट्र(Maharastra) में आठ और व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट में ओमिक्रॉन का संक्रमण होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही भारत में यह संख्या 61 हो गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन(Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कहा कि जिन छह लोगों की जांच में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट की जानकारी सामने आई है, वे सभी विदेश से लौटे थे. उन्हें (इंदिरा गांधी) से लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भेज दिया गया है. मंत्री ने बताया कि एक को छुट्टी दी जा चुकी है, पांच की हालत स्थिर है.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस 

अब तक महाराष्ट्र (Maharastra) में सबसे अधिक 28 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद राजस्थान में 17 मामले दर्ज किए गए हैं. कर्नाटक (3), गुजरात (4), केरल (1) और आंध्र प्रदेश (1) और केंद्र शासित प्रदेशों में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. दिल्ली में (6) और चंडीगढ़ (1) केस मिला है.
राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) द्वारा मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि महाराष्ट्र (Maharastra) में ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के आठ नए मामले सामने आए. इनमें सात मुंबई से और एक वसई-विरार से था. इनमें किसी ने भी विदेश यात्रा नहीं की थी.

RT-PCR टेस्ट के लिए प्री-बुकिंग 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ‘जोखिम वाले’ देशों से छह प्रमुख भारतीय हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को 20 दिसंबर से आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए अनिवार्य रूप से प्री-बुकिंग करनी होगी. ये छह हवाई अड्डे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों में यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और इज़राइल सहित यूरोप के लोग शामिल हैं. साथ ही दूसरे देशों से फ्लाइट से आने वाले यात्रियों में से दो फीसदी का रैंडम तरीके से टेस्ट किया जा रहा है.