Breaking News

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा ने पुतिन से कहा- Ukraine-Russia युद्ध होना चाहिए समाप्त

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा (South African President Cyril Ramaphosa) ने अपने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से कहा कि यूक्रेन-रूस के बीच चल रहे युद्ध (Ukraine-Russia War) को अब समाप्त कर देना चाहिए। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रामाफोसा ने शनिवार को सेंट पीटर्सबर्ग में 18वीं सदी के कॉन्स्टेंटिनोव्स्की पैलेस में कहा कि इस युद्ध को बातचीत और कूटनीतिक माध्यम से सुलझाया जाना चाहिए।

युद्ध से पड़ रहा नकारात्मक प्रभाव
रामाफोसा अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ वहां पहुंचे थे, जिसमें सात अफ्रीकी नेता शामिल थे। वहीं यूक्रेन और रूस के संघर्ष में अफ्रीकी शांति मिशन को जारी रखने के लिए रामाफोसा शनिवार को रूसी संघ के सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचे। रिपोर्ट के मुताबिक रामाफोसा ने कहा कि इस युद्ध का अफ्रीकी महाद्वीप और वास्तव में दुनिया भर के कई अन्य देशों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

रूस यूक्रेन के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए तैयार
रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने यूक्रेन संघर्ष के प्रति अफ्रीकी देशों के संतुलित दृष्टिकोण की प्रशंसा की। पुतिन ने यात्रा पर आए नेताओं से कहा कि हम यूक्रेन संकट पर अफ्रीकी दोस्तों के संतुलित रुख का स्वागत करते हैं। साथ ही कहा कि हम उन सभी के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए तैयार हैं जो एक-दूसरे के हितों के साथ-साथ न्याय के सम्मान के सिद्धांतों के आधार पर शांति चाहते हैं।

खाद्य संकट पश्चिमी देशों की कार्रवाइयों के कारण हुआ
उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेनी पक्ष के साथ बातचीत से कभी इनकार नहीं किया। पुतिन ने कहा कि खाद्य संकट पश्चिमी देशों की कार्रवाइयों के कारण हुआ है, न कि रूस द्वारा यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान कहे जाने के कारण। रूसी नेता ने यह भी कहा कि काला सागर के माध्यम से अपने सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने वाले सौदे के तहत यूक्रेनी अनाज का निर्यात उच्च वैश्विक खाद्य कीमतों के साथ अफ्रीका की समस्याओं को हल करने में मदद नहीं कर रहा है।