Breaking News

दक्षिणी गाजा में अपने 8 सैनिकों की मौत के बाद इजरायल ने की युद्ध विराम की घोषणा

इजरायली सेना ने आज रविवार को अचानक दक्षिणी गाजा पट्टी में युद्ध विराम की घोषणा कर दी है। इजरायल ने यह घोषणा तब की है, जब हमास के एक बड़े और घातक हमले में उसके 8 सैनिकों की मौत हो गई है। बता दें कि इजरायल ने युद्ध विराम का ऐलान किसी डर की वजह से नहीं किया है, बल्कि मानवीय सहायता सुलभ कराने के लिए यह फैसला किया है। इजरायली सेना के अनुसार दक्षिणी गाजा पट्टी में अधिक से अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष के दौरान सामरिक विराम की घोषणा की गई है।

इजरायली सेना ने बताया कि रफाह में सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक ‘सामरिक विराम’ रहेगा और अगले आदेश तक यह प्रभावी रहेगा। सेना ने बताया कि इजरायल के नियंत्रण वाले केरेम शालोम चौराहे तक सहायता ट्रकों को पहुंचाने के उद्देश्य से सामरिक विराम की घोषणा की गई है, जिसके बाद ये ट्रक गाजा के अन्य भागों में सहायता सामग्री पहुंचाने के लिए सलाह-ए-दीन राजमार्ग पर सुरक्षित रूप से जा सकेंगे।

केरेम शालोम मार्ग वह मार्ग है, जहां से इजरायली सेना को सहायता-सामग्री पहुंचाई जाती है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के साथ समन्वय कर संघर्ष के दौरान सामरिक विराम की घोषणा की गई है। इजरायल और हमास के बीच पिछले आठ महीने से युद्ध जारी है, जिससे गाजा मानवीय संकट से जूझ रहा है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि युद्ध के कारण गाजा में लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही है, जिससे वहां व्यापक भुखमरी फैल गई है।