Breaking News

डीजीसीए ने एयर इंडिया की बोइंग सिम्युलेटर प्रशिक्षण पर लगाई अस्थायी रोक

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) (Directorate General of Civil Aviation – DGCA) ने कुछ खामियों की वजह से एयर इंडिया (Air India) की बोइंग सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा (Boeing Simulator Training Facility) को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को दी जानकारी में बताया कि डीजीसीए इस मामले से जुड़े कुछ दस्तावेजों का सत्यापन कर रहा है। डीजीसीए यह काम पूरा होने के बाद सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा को बहाल करने के बारे में कोई फैसला लेगा। हालांकि, उन्होंने इस निर्णय के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया है।

विमान नियामक ने टाटा की अगुवाई वाली एयर इंडिया के खिलाफ यह कार्रवाई डीजीसीए की दो-सदस्यीय निरीक्षण टीम की रिपोर्ट आने के बाद की है। निरीक्षण टीम ने एयरलाइन की आंतरिक सुरक्षा ऑडिट रिपोर्ट में खामियां पाई थीं, जिसके बाद मामले की जांच शुरू की गई है। जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया ने केबिन निगरानी, सामान ढुलाई और बोझ वहन जैसे कई क्षेत्रों में सुरक्षा बिंदुओं का ध्यान नहीं रखा।

उल्लेखनीय है कि निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया के बेड़े में चौड़े आकार वाले बोइंग 777 और बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान शामिल हैं। कंपनी अपने पायलटों को इन विमानों को उड़ाने का विधिवत प्रशिक्षण देने के लिए एयरलाइन बोइंग सिम्युलेटर सुविधा का इस्तेमाल करती है।