Breaking News

ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, पंजाब सहित कई राज्यों में रेड अलर्ट

पंजाब, हरियाणा समेत पूरा उत्तर भारत जबरदस्त कोहरे और ठंड की चपेट में है। कई जगहों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि इन राज्यों में अभी कोहरे और शीतलहर से छुटकारा नहीं मिलेगा।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की चादर छाई हुई है। कुछ इलाकों में विजिबिलिटी 25 मीटर के आसपास आंकी गई है। घने कोहरे की वजह से लोग पार्किंग लाइट जलाकर सफर करने को मजबूर हैं। पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि बठिंडा में विजिबिलिटी ज़ीरो हो गई है। उत्तर रेलवे की ओर से जानकारी मिल रही है कि कोहरे के कारण 29 ट्रेनों देरी से चल रही हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से कई ट्रेन 5-6 घंटे की देरी से भी चल रही हैं।

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सैटेलाइट इमेजरी के जरिए बताया है कि कोहरे की परत पंजाब और उससे सटे उत्तर-पश्चिम राजस्थान से हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार तक फैली हुई है।

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव पड़ने की चेतावनी दी है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से ठंड लग सकती है और किसी को कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, जो इस बात का पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है और घर के अंदर रहना चाहिए।