Breaking News

टीम इंडिया में आने से पहले ही इस खिलाड़ी के मुरीद हुए राहुल द्रविड़, खास जिम्मेदारी के लिए बताया पहला विकल्प

अब ये साफ हो गया है कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के अगले कोच होंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार देर रात एक बयान जारी कर इस बात का ऐलान कर दिया कि भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, रवि शास्त्री के बाद टीम के अगले कोच होंगे. वह आईसीसी टी20 विश्व कप के न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर ये जिम्मेदारी संभालेंगे जो 17 नवंबर से शुरू हो रही है. बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को नियुक्त करने से पहले उनका इंटरव्यू लिया और इसमें उनसे एक खास सवाल पूछा गया. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक द्रविड़ से पूछा गया कि, ‘आप सफेद गेंद से टीम इंडिया के अगले कप्तान के तौर पर किसे देखते हैं? ‘

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ ने इसके लिए अपनी पहली पसंद रोहित शर्मा को बताया और इसके पीछे उन्होंने रोहित के अनुभव को वजह बताया. रोहित के अलावा एक और विकल्प के तौर पर द्रविड़ ने केएल राहुल का नाम लिया. विराट कोहली ने टी20 विश्व कप से पहले ही बता दिया था कि वह इस टूर्नामेंट के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे.

रोहित ने दी बधाई

भारतीय टीम जब बुधवार रात को आईसीसी टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान से मुकाबला कर रही थी तभी बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को कोच बनाने का ऐलान किया था. इस मैच में भारतीय टीम के मौजूदा उप-कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली. मैच के बाद रोहित ने राहुल द्रविड़ को कोच बनने पर बधाई दी है. उन्होंने कहा, “उन्हें वापस टीम इंडिया में आने पर बधाई. हम सभी उनके साथ काम करने को तैयार हैं.”

वनडे में भी बदलेगा कप्तान !

कोहली ने जब टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था तब उन्होंने कहा था कि वह भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान बने रहेंगे. लेकिन इसे लेकर कुछ पक्का नहीं है कि वह वनडे टीम के कप्तान बन रहेंगे या नहीं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया गया है कि बीसीसीआई वनडे के लिए भी नया कप्तान चाहती है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया था, ‘विराट को पता है कि अगर टीम यूएई में टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है तो उन्हें सीमित ओवरों की कप्तान से हटाया जा सकता था. जहां तक सीमित ओवरों की कप्तानी का सवाल है तो उसने हटकर अच्छा किया है. उसने अपने ऊपर से थोड़ा दबाव कम किया है क्योंकि ऐसा लग रहा है कि वह अपनी शर्तों पर यह काम कर रहा था. अगर टी20 में प्रदर्शन में गिरावट आती है तो शायद 50 ओवर में फॉर्मेट में ऐसा नहीं हो.’

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में बोर्ड द्वारा जारी एक बयान के रोचक पहलू के बारे में पीटीआई से कहा, ‘अगर आप सौरव और जय शाह के बयान देखो, दोनों ने शुभकामनाएं दी हैं लेकिन एक भी शब्द नहीं कहा कि वह 2023 विश्व कप तक कप्तान रहेगा या नहीं. इसलिए वह कप्तान रहेगा इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता.’ बीसीसीआई अगर निकट भविष्य में कोहली से वनडे कप्तानी भी ले लेता है तो यह हैरानी भरा नहीं होगा. टी20 विश्व कप में ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहने के बाद कोहली को वनडे में भी विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में उतरना पड़ सकता है.